-->

Breaking News

रीवा-मिर्जापुर रेल लाइन को प्रभु की हरी झंडी

रीवा। विंध्य में रेल क्रांति लाने और रेल सुविधाओं का विस्तार करने के लिए केन्द्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु के पिटारे से कई सौगातें मिली हैं। उन्होंने रेल सुविधाओं का विस्तार करने के लिए वर्ष 2017-18 के बजट में विंध्य की कई रेल लाइनों व रीवा रेलवे स्टेशन में अत्याधुनिक महिला प्रतीक्षालय, वीआईपी वेटिंग हाल सहित रीवा-सतना रेल लाइन के दोहरीकरण के लिए मंजूरी दी है। साथ ही रीवा-मिर्जापुर रेल लाइन व रीवा-जयसिंह नगर रेल लाइन के सर्वेक्षण के लिए बजट स्वीकृत किया है। जिससे क्षेत्र के लोगों में प्रसन्नता है। वर्षो बाद रेल मंत्रालय ने रीवा रेल लाइन के लिए राशि स्वीकृत की है।

बहुप्रतीक्षित रीवा-मिर्जापुर बनेगी रेल लाइन

रीवा को उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले से रेल लाइन को जोड़ने के लिए वर्षो पुरानी मांग अब पूरी होती नजर आ रही है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रीवा-मिर्जापुर रेल लाइन के लिए 680 करोड़ की राशि स्वीकृत की है। जिसमें से 171 किलोमीटर की यह रेल लाइन बनाए जाने का कार्य किया जाएगा। यह रेल लाइन के बन जाने से न सिर्फ रीवा के बड़े हिस्से को लाभ मिलेगा बल्कि उत्तर प्रदेश से रेल सेवा जुड़ जाएगी।

रीवा से जुड़ेगा जयसिंह नगर

रेल लाइनों के विस्तार को लेकर सुरेश प्रभु ने जयसिंह नगर से रीवा को रेल लाइन से जोड़ने के लिए कार्य योजना बनाई है। इंजीनियरिंग यातायात सर्वेक्षण के तहत उक्त रेल लाइन के सर्वे कार्य के लिए साढ़े 700 करोड़ की राशि स्वीकृति की गई है। 130 किलोमीटर की इस रेल लाइन के लिए रेल मंत्रालय गंभीर है। जानकारी के अनुसार स्वीकृति राशि से सर्वे व रेल लाइन में आने वाले मुआवजा सहित अन्य खर्च के लिए यह राशि स्वीकृत की गई है। जल्द ही सर्वे का कार्य किया जाएगा। जिसके बाद रेल लाइन धरातल पर अपना रूप लेगी।

फैक्ट फाइल

वर्ष 2017-18 के लिए रेल मंत्रालय ने जो स्वीकृति दी है उसके तहत

स्वीकृति प्रोजेक्ट- धनराशि

रीवा-मिर्जापुर-680 करोड़

रीवा-जयसिंह नगर सर्वे-साढ़े 7 करोड़

रीवा-सतना दोहरीकरण-40 करोड़

रीवा-ललितपुर-300 करोड़

रेल मंत्रालय से रीवा-मिर्जापुर, जयसिंह नगर -रीवा व ललितपुर-सिंगरौली एवं रीवा -सतना रेल लाइन के दोहरीकरण के लिए राशि मंजूर की गई है। साथ ही रीवा रेलवे स्टेशन को अच्छा बनाने के लिए मंत्रालय ने प्रोजेक्ट तैयार किए हैं।

-प्रकाश शिवनानी, अध्यक्ष

रेल यात्री संघ रीवा।

संभार : रीवा रियासत

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com