-->

Breaking News

घर-घर जाकर लोगों का दु:ख-दर्द सुन रही है प्रदेश सरकार : मंत्री पवैया

उच्च शिक्षा मंत्री के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुए सम्मेलन में बटी 24 हजार से अधिक हितग्राहियों को सहायता, 301 कार्यों का हुआ लोकार्पण व शिलान्यास
ग्वालियर | केन्द्र एवं राज्य सरकार मिलकर विकास की नई इबारत लिख रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने साधारण घरों में जन्म लिया था। इसलिये वे जनता के दु:ख, दर्द से भलीभाँति वाकिफ हैं। इसका स्वाभाविक फायदा आम आदमी को मिल रहा है। उक्त आशय के विचार उच्च शिक्षा, लोक सेवा प्रबंधन एवं जन शिकायत निवारण मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा नगर उदय अभियान के तहत प्रदेश सरकार घर-घर जाकर लोगों का दु:ख, दर्द सुन रही है। साथ ही उन्हें सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित भी करा रही है।
 
पवैया नगर उदय अभियान के तहत बुधवार को यहाँ फूलबाग मैदान पर आयोजित हुए हितग्राही सम्मेलन को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। सम्मेलन की अध्यक्षता महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने की। प्रदेश सरकार और नगर निगम ग्वालियर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हुए हितग्राही सम्मेलन में शहर के 24 हजार 348 हितग्राहियों को सहायता वितरित की गई। इनमें से कुछ हितग्राहियों को अतिथियों ने मंच से प्रतीक स्वरूप सहायता व अधिकार पत्र वितरित किए। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री श्री पवैया सहित अन्य अतिथियों ने लगभग 85 करोड़ रूपए लागत के 301 विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया। इनमें लगभग 37 करोड़ रूपए लागत के 177 कार्यों का लोकार्पण और 47 करोड़ 74 लाख रूपए के 124 कार्यो का शिलान्यास शामिल है।
 
उच्च शिक्षा मंत्री श्री पवैया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने हर वर्ग के कल्याण के लिये कारगर योजनायें बनाई हैं। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश एक ऐसा अनूठा राज्य है जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को एक रूपए प्रतिकिलो के हिसाब से राशन मुहैया करा रहा है। इसी तरह बालिका के जन्म से लेकर विवाह तक की चिंता प्रदेश सरकार ने की है। मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना के तहत गरीबी रेखा के बंधन के बगैर सभी समुदाय के बच्चों के हृदय का इलाज सरकार कराती है। श्री पवैया ने कहा कि अखिल भारतीय स्तर की परीक्षायें पास कर देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग व मेडीकल संस्थानों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की फीस भी सरकार भरती है। इसी प्रकार केन्द्र सरकार ने बीपीएल परिवारों की महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत नि:शुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय कर उन्हें धुँए से मुक्ति दिलाई है।
श्री पवैया ने इस मौके पर यह भी कहा कि अगले तीन साल के भीतर ग्वालियर शहर की किसी भी बस्ती में सीवर व पेयजल की समस्या नहीं रहेगी। अमृत योजना के तहत शहर में यह बुनियादी सुविधायें जुटाई जायेंगी। उन्होंने स्वच्छता के क्षेत्र में ग्वालियर में हुए उल्लेखनीय कार्य की सराहना करते हुए कहा कि नगर निगम के अमले और शहरवासियों के साझा प्रयासों से ग्वालियर शहर मात्र तीन महीने में 173 से तीसरे पायदान पर पहुँच गया है।
 
महापौर विवेक नारायण शेजवलकर ने ग्वालियर में चले नगर उदय अभियान की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा नगरोदय अभियान के दौरान नगर निगम क्षेत्र के एक लाख 24 हजार 176 लोगों को लाभान्वित कराया गया है। इसमें से 24 हजार 348 हितग्राहियों को आज हुए सम्मेलन में सहायता बांटी गई है। उन्होंने कहा वर्ष 2022 तक सभी को आवास मुहैया कराने के प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के सपने को नगर निगम शिद्दत के साथ पूरा कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना, आईएचएसडीपी, राजीव आवास आदि आवासीय योजनाओं के तहत आज 4 हजार 522 हितग्राहियों को आवास के अधिकार पत्र सौंपे जा रहे हैं। इसके अलावा विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं मसलन हाथ ठेला व रिक्शा चालक, पत्र विक्रेता, केश शिल्पी, घरेलू कामकाजी महिला कल्याण योजना तथा गरीबी रेखा के नीचे जिंदगी बसर कर रहे 747 हितग्राहियों को बैंकों के माध्यम से मंजूर कराए गए ऋण अनुदान स्वीकृत पत्र भी आज दिए गए हैं। साथ ही राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत 414 हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र और 424 को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के तहत 2565 हितग्राही और जनश्री बीमा योजना के तहत 118 हितग्राहियों को सम्मेलन में लाभान्वित कराया गया है।
 
कार्यक्रम में विधायक श्री नारायण सिंह कुशवाह व श्री भारत सिंह कुशवाह ने भी विचार व्यक्त किए। विधायक द्वय ने कहा कि हितग्राहियों को सीधे लाभ पहुँचाने की पहल प्रदेश सरकार ने की है। इसी के तहत यह सम्मेलन आ

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com