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रीवा रीजन में बिजली की रिकार्ड 13 हजार शिकायतें


रीवा : रीवा रीजन में संधारण और संचारण शाखा में जितनी शिकायतें हैं उसे देखकर आसानी से कहा जा सकता है कि विभाग की व्यवस्था से उपभोक्ता काफी नाखुश हैं। रीजन में शिकायतों के आंकड़े देख कर विभाग भी  भौचक्का है। इस कारण अब मजबूरी में बिजली कंपनी के अधिकारी पंचायतों में जाकर उपभोक्ताओ की समस्याओं का निराकरण कर रहे हैं। 

जानकारों का कहना है कि बिजली पंचायत के माध्यम से रीजन से आई हुई 13,559 शिकायतों का निराकारण करने के लिए करीब 2,717 पंचायतों में शिविर लगाकर विभाग उपभोक्ताओं की नाराजगी दूर करने में जुट गया है। रीवा रीजन के 3,288 पंचायतों में से 2,717 पंचायतों में शिविर का आयोजन किया गया था। जिसके लिए चीफ इंजीनियर से लेकर अधीक्षण यंत्री तक लगे हुए थे। 
जानकारों का कहना है कि 31 अप्रैल से लेकर 9 मई तक शिविरों के माध्यम से उपभोक्ताओं के शिकायतों का निराकरण किया गया जिसमें करीब 4400 शिकायतों का निराकरण करने का दावा किया गया है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विभाग के अधिकारियों को ग्रामीण स्तर की शिकायत ज्यादा मिल रही थी जिस कारण जमीनी हकीकत को देखने के लिए अधिकारी भी मैदान में उतर गए। और नतीजा यह हुआ कि शिकायत करने वाले उपभोक्ताओं को शिविरों के माध्यम से काफी राहत मिली है। वहीं शिकायत करने वाले ग्रामीण उपभोक्ता का कहना है कि ग्रामीण स्तर पर रहने वाले कर्मचारी अगर शिकायत करते थे तो उसका निराकरण ही  नहीं होता था।
शिकायत के प्रकार बनाकर किया सर्वे
जानकारों का कहना है कि पंचायतों में शिविर लगाकर शिकायतों का निराकरण करने के लिए इस बार विभाग ने शिकायतों को श्रेणी में रख कर कंप्यूटर में फीड करना शुरू कर दिया। इसका फायदा शिकायत करने वाले उपभोक्ता के साथ विभाग को भी हुआ। सूत्रों का कहना कि पहले शिकायतों की अगर जानकारी मांगी जाती था तो आसानी से नहीं मिलती थी। अब शिकायत करने वाला उपभोक्ता अगर शिकायत की तारीख और नाम बता देता है तो उसके आंकड़े सामने आ जाते हैं।    
 
जिले में बहुत सारी शिकायतें आती थी जिसका निराकरण समय पर नही हो पाता था इसलिए पंचायतों में शिविर लगाकर शिकायतों का समाधान करने की योजना बनाई है जिसका फायदा उपभोक्ताओं को हुआ है।
के एल वर्मा, अधीक्षण यंत्री रीवा रीजन 

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