-->

Breaking News

सभी प्रमुख रेल लाईनो का होगा विद्युतीकरण : राजेन गोहाई


रेल राज्यमंत्री ने किया सतना-पन्ना नई ब्राडगेज रेल लाईन का शिलान्यास
अबधबिहारी सिंह "निक्की" एमपी ऑनलाइन न्यूज़ ब्यूरो
सतना, ब्यूरो : भारत सरकार के रेल राज्यमंत्री राजेन गोहाई ने कहा कि देश की सभी प्रमुख रेल लाईनो का विद्युतीकरण किया जा रहा है। देश मे ऐसा कोई राज्य या रेल मण्डल नही है जहां रेलवे के एक या दो बडी परियोजनाए नही चल रही हो। रेल राज्यमंत्री श्री गोहाई गुरूवार को सतना जिले के नागौद तहसील मुख्यालय में ललितपुर सिंगरौली रेल परियोजना के खण्ड सतना-पन्ना नई ब्राडगेज रेल लाईन के शिलान्यास अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि सतना में रेल का मेमू शेड स्थापित कराने के प्रयास किये जायेगें। समारोह की अध्यक्षता सतना सांसद गणेश सिंह ने की। इस मौके पर विधायक नागौद यादवेन्द्र सिंह, रैंगाव उषा चैधरी, गुनौर महेन्द्र बागरी, जिला पंचायत अध्यक्ष सुधा सिंह, जी0एम0 पष्चिम मध्य रेल गिरीष पिल्लई, डी0आर0एम0 डाॅ0मनोज सिंह, सी0पी0आर0ओ0 पष्चिम मध्य रेल श्रीमती गुंजन गुप्ता, कलेक्टर मुकेष कुमार शुक्ला, नगर पंचायत अध्यक्ष उदय प्रताप सिंह, जनपद अध्यक्ष गायत्री पटेल, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष गगनेन्द्र सिंह, पूर्व उपाध्यक्ष पुष्पराज बागरी, नरेन्द्र त्रिपाठी, सुरेन्द्र सिंह बघेल सहित हजारो की संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

सतना-पन्ना नई ब्राडगेज रेल लाईन का शिलान्यास केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री श्री गोहाई ने रिमोट का बटन दबाकर षिलापट्टिका अनावरण कर किया। इस मौके पर उन्होने कहा कि रेलवे के प्रति यहां के लोगो का जुडाव और उत्साह देखकर उन्हे सुखद अनुभूति हुई है। ललितपुर-सिंगरौली परियोजना के अंर्तगत कुल 541 कि0मी0 की नई रेललाईन का निर्माण किया जायेगा। इसी परियोजना के एक खण्ड सतना-पन्ना रेललाईन 74 कि0मी0 का निर्माण 919 करोड रूपये की लागत से वर्ष 2021-22 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। उन्होने कहा कि रेलवे की परियोजनाओ के लिये सरकार के पास धन की कोई कमी नही है। अकेले म0प्र0 मे ही 15 से 20 हजार करोड रूपये के कार्य चल रहे है। सभी प्रमुख रेललाईन के विद्युतीकरण किये जाने के कार्य के तहत यहां भी 13-14 सौ कि0मी0 रेललाईन का विद्युतीकरण किया जा रहा है। उन्होेने कहा कि रामगज मंदिर भोपाल परियोजना में 2615 करोड की लागत से 262 कि0मी0 की रेललाईन का कार्य किया जा रहा है। इसी प्रकार इन्दौर-जबलपुर रेललाईन के लिये 4320 करोड रूपये की लागत से 342 कि0मी0 रेललाईन निर्माण का कार्य होगा। उन्होेने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन रेलवे मे किये जाने के फलस्वरूप अब स्टेषन और लाईनो मे साफ-सफाई बेहतर दिखती है। उन्होने कहा कि रेलवे की सेवाओ मे भी काफी सुधार लाया गया है। उन्होने कहा कि ललितपुर-सिंगरौली रेेललाईन पूर्ण हो जाने से क्षेत्र मे पूरा परिवर्तन होगा और रोजगार के अवसर भी बढेगें।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये सांसद गणेश सिंह ने कहा कि सतना-पन्ना नई ब्राडगेज रेल लाईन का षिलान्यास क्षेत्र के लिये बहुत बडी सौगात है। ललितपुर-सिंगरौली 541 कि0मी0 रेललाईन का कार्य तेजी से शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेलवेे की सभी पुरानी लंबित परियोजनाओ का फास्ट टैªक मे शामिल कर आवष्यक बजट की उपलब्धता सुनिष्चित की है। उन्होने कहा कि रेल जिस क्षेत्र मे आती है वहां विकास भी उसके साथ आता है। भारत में रेलवे का नेटवर्क तेज गति से बढा है। सिंगरौली का क्षेत्र कोयले की खदान होने के बावजूद भी पिछडा हुआ है और बुन्देलखण्ड का इलाका भी इसी श्रेणी मे आता है। ललितपुर-सिंगरौली रेललाईन के निर्माण से सिंगरौली से लेकर बुन्देलखण्ड तक का क्षेत्र विकास की नई ऊंचाईया हासिल करेगा। उन्होने सतना-पन्ना रेललाईन में निर्धारित सात स्टेषनो के अलावा सितपुरा पावरग्रिड और करहिया को भी स्टेषन मे शामिल करने का प्रस्ताव रखा। सांसद श्री सिंह ने सतना रीवा से मुम्बई नई टेªन चलाने मेमू का शेड स्थापित करने रीवा आंनदबिहार मे नये कोच लगाने मझगवां स्टेषन का नाम चित्रकूट धाम रखने और मुख्त्यारगंज और उचेहरा के रेलवे फाटक मे रेल ओव्हर ब्रिज शीघ्र निर्माण करने की बात कही। केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री ने कहा कि वे अभी यहां कोई घोषणा नही करेगें लेकिन सभी मांगो को पूरा कराने के लिये अपनी ओर से भरसक प्रयास करेगें। कार्यक्रम को विधायक उषा चैधरी, यादवेन्द्र सिंह और महेन्द्र बागरी ने भी संबोधित किया।

इसके पूर्व पष्चिम मध्य रेल के महाप्रबंधक गिरीष पिल्लई ने परियोजना की जानकारी देेते हुये बताया कि ललितपुर-सिंगरौली परियोजना पष्चिम मध्य रेल की महत्वपूर्ण परियोजनाओ मे से एक है। जिसमें कुल 541 कि0मी0 की नई रेललाईन का निर्माण किया जाना है जो ललितपुर-सतना-रीवा- सिंगरौली एवं महोबा-खजूराहो खण्डो को जोडेगी। सतना-पन्ना रेललाईन की कुल लम्बाई 73.55 कि0मी0 होगी। इस परियोजना से 2 जिले सतना और पन्ना को सीधे जोडकर यात्रियो एवं माल परिवहन से क्षेत्र को लाभान्वित किया जायेगा। यह परियोजना सतना नागौद 30 कि0मी0 नागौद सकरिया 30 कि0मी0 एवं सकरिया पन्ना 13.55 कि0मी0 के तीन चरणो मे सन 2021-22 तक पूर्ण कर ली जायेगी। परियोजना की कुल लागत 918 करोड 17 लाख रूपये होगी। जिसमें सतना के अलावा कुल नये 7 स्टेषन बनेगें। इस योजना में एक टनल और छोटे बडे 69 ब्रिज बनाये जायेगें। नये स्टेषनो मे पन्ना सकरिया देवेन्द्रनगर फुलवारी नागौद बरतिया और करही शामिल है। सतना से नागौद रेललाईन का काम मार्च 2020 तक पूरा कर लिया जायेगा।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com