-->

Breaking News

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी के अंतिम दर्शन के लिए सतना में इकठ्ठा हुए विंध्य के लोग



कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी के अंतिम दर्शन के लिए पूरा विंध्य सहित मध्यप्रदेश के लाखों कार्यकर्ता व समर्थक पहुंच गए है। बता दें कि, 93 वर्षीय तिवारी ने दिल्ली के एस्कॉर्ट अस्पताल में शुक्रवार को अंतिम सांस ली।

उन्हें तीन दिन पहले उपचार के लिए दिल्ली ले जाया गया था। तिवारी का पार्थिव शरीर शनिवार की दोपहर 2 बजे दिल्ली से विशेष विमान से 4 बजे सतना पहुंचने का अनुमान है। जहां से बेला सड़क मार्ग होते हुए ढेकहा, जयस्तंभ, स्टेच्यू चौक होते हुए अमहिया में रखा जाएगा।

21 जनवरी रविवार को सुबह 10 बजे अंतिम यात्रा अमहिया से गृहग्राम तिवनी के लिए रवाना होगी। दादा के मौत की खबर मिलते ही भोपाल पीसीसी में शोकसभा कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। निधन पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान , नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह, जनसंपर्क मंत्री नरोत्तम मिश्रा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार चौहान, कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने दुख जताया।



Live Updates....

सतना श्रीयुत श्रीनिवास तिवारी का पार्थिव देह लेकर विमान पहुंचा हवाई पट्टी । बड़ी संख्या में लोग मौजूद।

सतना हवाई पट्टी पहुंचा पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी का पार्थिव शरीर अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए हवाई पट्टी पर उमड़ा जनसैलाब सतना से बाय रोड जाएंगे रीवा

सतना एरोड्रम पर पहुंचे सांसद गणेश सिंह राज्य मंत्री संजय पाठक सतना महापौर ममता पांडे सहित स्थानीय भाजपा के कई नेता हवाई पट्टी पर लगी भीड़।
- पार्थिव देह 3.30 पर पहुंचेगा सतना हवाई पट्टी।
- रनवे की सुरक्षा का जायजा लेती टीम।
- विमान दिल्ली से कर गया टेकऑफ
- 3.30 तक सतना हवाई पट्टी पर करेगा लैंड।
- हवाई पट्टी में हजारों की संख्या में लोग मौजूद।
- पुलिस को व्यस्था बनाने करनी पड़ रही मशक्कत।
- पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी के अंतिम संस्कार में 21 जनवरी को तिवनी ग्राम में शामिल होंगे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान।
- पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर भी आएंगे रीवा।
- नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह सहित कई दिग्गज नेता भी होंगे शामिल।
- हवाई अड्डे पहुंचे सतना कलेक्टर मुकेश शुक्ला।
- राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा भी 21 जनवरी को पहुंचे तिवनी।
- रीवा डीआईजी एनपी बड़कडे एरोड्रम पहुंचे।

विंध्य के दिग्गज नेता रहे तिवारी का सात दशक तक का सियासी सफर चर्चित रहा। तिवारी सन् 1952 में प्रदेश के सबसे कम उम्र के विधायक चुने गए थे। इसके बाद से मध्यप्रदेश सरकार में कई विभागों के मंत्री रहने के साथ ही 1990 में डिप्टी स्पीकर बने। 1993 से २2003 तक विधानसभा अध्यक्ष रहे। पुत्र सुंदरलाल तिवारी गुढ़ से कांग्रेस के विधायक हैं।

तिवारी के निधन की खबर मिलते ही पूरा विंध्य क्षेत्र में मातम पसरा हुआ है। उनके रीवा स्थित घर सहित सतना हवाई पट्टी पर लाखों कार्यकर्ता पहुंच चुके है। इसमें रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, सागर सहित कटनी, जबलुपर के समर्थकों को तांता लगा हुआ है। प्रशासन ने सुरक्षा-व्यवस्था के तगड़े इंतजाम किए हुए है।

चुनाव नहीं लडऩे की उम्र में चुनाव लड़े और जीता, मामला हाई कोर्ट पहुंचा जहां कुंडली लगाकर उम्र साबित की। पहले चुनाव में विंध्यप्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष यादवेंद्र सिंह से लड़े, वह जीतते तो सीएम होते। उन्हीं से राजनीतिक सीख चुनाव के समय भी लेते रहे।

स्वास्थ्य मंत्री रहते शिक्षा विभाग की फाइल में हस्ताक्षर कर दिया। सवाल उठा तो बोले कैबिनेट मंत्री की शपथ ली है, किसी एक विभाग की नहीं। मुख्यमंत्री रहे अर्जुन सिंह के खिलाफ आवाज उठाते हुए कहा कि वह भी मंत्री की तरह विधायक हैं, सब कुछ नहीं हो सकते।

विधानसभा अध्यक्ष रहते कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी भी रहे, कहा कि पार्टी की वजह से विधायक बना और विधानसभा अध्यक्ष। ऐसा करने वाले इकलौता विधानसभा अध्यक्ष रहे। देश में पहली बार विधानसभा के भीतर मुख्यमंत्री प्रहर कार्यक्रम शुरू किया, जिसमें सीएम को अनिवार्यरूप से जवाब देना होता था। दस वर्ष के विधानसभा अध्यक्ष कार्यकाल में विधायक डॉ. सुनीलम के अलावा किसी पर मार्शल का उपयोग नहीं किया।

चर्चा में रहे तिवारी के यह बयान
- विंध्य प्रदेश की जनता का मौलिक अधिकार है कि वह अपने भाग्य का निर्णय कर सकें।
- अर्जुन सिंह से मतभेद था, मनभेद नहीं।
- जवानी उम्र से नहीं भावनाओं से आंकी जाती है।
- हमारी सहमति से प्रत्याशी चयन नहीं तो उसके लिए वोट नहीं मांग सकता।
- राजीव गांधी की सिरमौर चौराहे की प्रतिमा को तोड़ा तो अपने दीनदयाल को नहीं बचा पाएगी भाजपा।
- हां प्रदेश में कांग्रेस की समानांतर अमहिया सरकार है और मैं उसका सीएम हूं।
- तिवारी ने आरोप लगाते हुए कहा था कि भाजपा सरकार से मिली भगत से काम कर रहे कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष।






सतना श्रीयुत श्रीनिवास तिवारी का पार्थिव देह लेकर विमान पहुंचा हवाई पट्टी । बड़ी संख्या में लोग मौजूद।






No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com