-->

Breaking News

मकर संक्रन्ति पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी


जतारा । जिले भर में सोमवार को मकर संक्रन्ति का पर्व पारम्परिक रुप से मनाया गया । इस पर्व पर धर्मिक स्थलों पर पवित्र नादियों में भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगायी। इस वर्श मकर संक्रन्ति स्नान का महत्व रविवार रात 8:10 बजे दूसरे दिन सोमवार दोपहर 12:10 बजे तक विशेष पुण्य काल रहा । जहाॅ स्थानीय श्रद्धालुओं ने तिल लगाकर नदी में ने डुबकी लगाकर सूर्य भगवान की आरधना की । साथ ही श्रद्धालुओं ने मंदिरों में पहुॅच कर दान पुण्य किया । मकर संक्रन्ति के पर्व पर जिले के प्रमुख्य रुप से रामराजा की नगरी ओरछा, भोले शंकर की नगरी कुण्डेष्वर के साथ ही स्थानीय स्तर पर दुनए , सिद्दन, बाबाताल, बजरंग टेकरी सहित दर्जनों धर्मिक स्थानों पर मेलों के आयोजन किए गए। जहाॅ मेले में भारी संख्या में लोगों ने पहुॅचकर मेले का आनन्द उठाया।
 
स्नान का महत्व
मकर संक्रन्ति के पर्व पर स्नान का विषेश महत्व होता है इस दिन लोग पवित्र नदियों में स्नान करके सूर्य की आरधना करते है । मान्यता के अनुसार इस दिन स्नान और दान से आयुश्य आरोग्य में बृद्धि होती है । इस दिन गुड़, तिल और खिचड़ी दान करने का विषेश महत्व होता है ।
 
खूब उड़ी पतंग
परम्परा के अनुसार मकर संक्रन्ति पर पतंग बाजी के भी विषेश आयोजन किए जाते है । जगह जगह पतंग बाजों ने ऊची उडान के साथ पतंग बाजी की, पतंगें आसमान में  उडती रही ।
 
बेतवती गंगा तट पर हजारों ने लगाई आस्था की डुबकी
राम राजा की नगर ओरछा में पतित पावनी माँ बेतवती के अथाह जल में मकर संक्रांति के पावन पर्व पर हजारो श्रद्धालुओ ने डुबकी लगाकर पुण्य लाभ ग्रहण किया । धार्मिक नगरी में देर रविवार रात से श्रद्धालुओ का आना प्रारम्भ हो गया था। सूर्योदय तक बेतवा नदी के कंचना घाट एसीढ़ियों वाले घाट मगराई घाट लंका घाट पुल घाट नोटघाट खचाखच भर चुके थे। श्रद्धालु अपने शारीर पर तिल का लेप करके बेतवा में डुबकी लगा रहे थे। वही स्नान उपरांत श्रद्धालुओ ने अगनी में तिल गुड़ डाल एवम् गरीबो को खिचड़ी खिला जन जन के आराध्य भगवान श्री रामराजा सरकार के दर्शन कर धर्म लाभ लिया। मेले में भीड़ के चलते मंदिर प्रबंधन ने महिलाओ और पुरुषो के लिए अलग .अलग बेरिकेटिंग लगाकर प्रवेश द्वार बनाये गए थे। जिससे श्रद्धालुओ को आसानी से दर्शन प्राप्त हो सके।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com