जनाधिकार कार्यक्रम में प्राप्त शिकायतों का सर्वाेच्च प्राथमिकता से निराकरण कराएॅः- कमिश्नर सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों के निराकरण के लिए शहडोल संभाग मंे चलायंे विशेष अभियान शिकायतों के निराकरण में उदासीनता बरतने एवं असहयोग करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करेंः- कमिश्नर
जनाधिकार कार्यक्रम में प्राप्त शिकायतों का सर्वाेच्च प्राथमिकता से
निराकरण कराएॅः- कमिश्नर
सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों के निराकरण के लिए शहडोल संभाग
मंे चलायंे विशेष अभियान
शिकायतों के निराकरण में उदासीनता बरतने एवं असहयोग करने वाले अधिकारियों
के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करेंः- कमिश्नर
शहडोल
।प्रदीप मिश्रा-8770089979
कमिश्नर शहडोल संभाग श्री आर.बी. प्रजापति ने जनाधिकार कार्यक्रम(सीएम
हेल्पलाईन) में प्राप्त शिकायतो का सर्वाेच्च प्राथमिकता के साथ निराकरण
करने के निर्देश सभी संभाग स्तरीय अधिकारियों को दिए है। कमिश्नर ने
निर्देशित करते हुए कहा है कि निरंतर प्रयासों के बावजूद सीएम हेल्पलाइन
में प्राप्त शिकायतों के निराकरण की स्थिति में अपेक्षित सुधार नहीं हुआ है
यह स्थिति ठीक नही है। कमिश्नर ने अधिकारियों को निदश दिए है कि सीएम
हेल्पलाईन की शिकायतों के निराकरण के लिए शहडोल संभाग के सभी जिलों में
अभियान चलायें। इस अभियान के तहत विभागीय अधिकारी सीएम हेल्पलाईन की
शिकायतों का अवलोकन करें तथा हर शिकायत की समीक्षा कर एक सप्ताह के समयावधि
में शिकायत का निराकरण करना सुनिश्चित करें। कमिश्नर ने यह भी निर्देश दिए
है कि अधीनस्थ अधिकारियों और कर्मचारियों को सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों
के निराकरण के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करें तथा जो अधीनस्थ अधिकारी
अथवा कर्मचारी सीएम हेल्पलाईन के आवेदनों के निराकरण में गतिरोध उत्पन्न
करता है, निराकरण में सहयोग नहीं करता है ऐसे अधिकारियों के विरूद्व नोटिस
जारी कर कार्यवाही प्रस्तावित करें ताकि उनके विरूद्व सख्त कार्यवाही की जा
सकें। कमिश्नर शहडोल संभाग ने यह निर्देश आज संभाग स्तरीय समयावधि पत्रों
की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिये। बैठक में विभागवार सीएम हेल्पलाईन
की शिकायतों की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने निर्देश दिए कि नगरीय
प्रशासन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, लोक स्वास्थ्य कल्याण परिवार विभाग,
खाद्य एवं नगरीय आपूर्ति विभाग, ऊर्जा विभाग मंे काफी संख्या मंे सीएम
हेल्पलाईन की शिकायतंे लंबित है। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि संबंधित विभाग
के अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों को शिकायतों के निराकरण के लिए पाबंद
करंे तथा शिकायतों का निराकरण किन कारणों से लंबित हंै इसके लिए अपने स्तर
पर अधीनस्थ अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस जारी करें। कमिश्नर ने निर्देश
दिए कि जो अधिकारी सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों के निराकरण में उदासीनता
बरत रहंे हैं उनके विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करें ताकि ऐसे अधिकारियों
के विरूद्व सख्त कार्यवाही की जा सके। बैठक में अपर कमिश्नर श्री अमर सिंह
बघेल, सहित संभाग स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।
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