नई दिल्ली: बिलासपुर में 6 घंटे में 83 महिलाओं की नसबंदी करने वाला डॉक्टर आरके गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस मामले में अब तक 14 महिलाओं की मौत हो चुकी है। इन महिलाओं ने बिलासपुर से लगे सकरी गांव के एक निजी अस्पताल में ऑप्रेशन कराया था। इस मामले में अब तक चार चिकित्सकों को निलंबित कर दिया गया है। 
 
बिलासपुर जिले के कलेक्टर सिध्दार्थ कोमल परदेशी ने आज यहां बताया कि बिलासपुर से लगे सकरी गांव के नेमीचंद जैन कैंसर रिसर्च सेंटर में पिछले शनिवार को स्वास्थ्य विभाग ने नसबंदी शिविर आयोजित किया था। कलेक्टर ने बताया कि इस शिविर में 83 महिलाओं का नसबंदी का ऑप्रेशन किया गया था। ऑप्रेशन के बाद घर पहुंचने पर अधिकांश महिलाओं को सिरदर्द और उल्टी आदि की शिकायत होने लगी। इसके बाद जिला अस्पताल, सिम्स और अपोलो अस्पताल में प्रभावित महिलाओं को भर्ती कराया गया। 
 
स्वास्थ्य विभाग ने प्रत्येक मृत महिला के परिवार के लिए चार लाख रुपए की सहायता देने का निर्णय लिया है। गंभीर रूप से अस्वस्थ महिलाओं को नि:शुल्क इलाज के साथ-साथ प्रति मरीज 50-50 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी। इस घटना पर मुख्यमंत्री रमन सिंह ने दुख जताते हुए कहा है कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के ऐसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।