-->

Breaking News

अमेरिकी मिड टर्म इलेक्शन में रिपब्लिकन का जलवा

वॉशिंगटन : अमेरिका में मध्यावधि चुनाव में बड़ी जीत दर्ज कर विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी ने अमेरिकी संसद के उच्च सदन सेनेट में बहुमत हासिल कर लिया है। निचले सदन हाउस ऑफ रेप्रिजेंटटिव में भी रिपब्लिकन ने अहम बढ़त बना ली है।

ऐसे में सत्ताधारी डेमोक्रैट्स को कैपिटल हिल (अमेरिकी कांग्रेस) में अब बैक सीट पर बैठना होगा। यह जीत डेमोक्रैट नेता और अमेरिकी राष्ट्रपति बाराक ओबामा के लिए बड़ा झटका है, क्योंकि उनके पास राष्ट्रपति के कार्यकाल के दो ही साल बचे हैं। ऐसे में उनकी कई पॉलिसीज को बदलने की क्षमता विपक्ष के पास आ गई है और हो सकता है कि बचे हुए कार्यकाल में ओबामा को अपनी कई नीतियों पर समझौता करना पड़े। जनवरी में जब नई संसद बैठेगी तो ओबामा के लिए यह 'लैम डक' की स्थिति होगी।

सेनेट में 52 सीटों पर कब्जाः 100 सदस्यों वाले सेनेट की 36 सीटों के लिए चुनाव हुए और रिपब्लिकन पार्टी को इस सदन में बहुमत के लिए बस 6 सीटें चाहिए थीं, लेकिन उसने ताजा काउंटिंग होने तक इस चुनाव में 7 सीटें जीतकर अपनी सदस्य संख्या बढ़ाकर 52 कर ली। 2006 के बाद 8 साल में पहली बार है जब रिपब्लिकन का सेनेट पर दबदबा हुआ है।

उन्होंने जिन सीटों को डेमोक्रैट्स से छीना है, उनमें अराकंसास, कोलराडो, आयोवा, मोंटाना, नॉर्थ कैरलाइना, साउथ डकोटा और वेस्ट वर्जिनिया हैं। साथ ही, यह दल अलबामा, जॉर्जिया, कैनसस, माइन, मिसिसिपी, नेब्रास्का, ओकहोमा, साउथ कैरलाइना और टेनिसी की अपनी सीट बचाने में सफल रहा। चूंकि वोटों की गिनती जारी है, ऐसे में कुछ और सीटों के रिपब्लिकन खेमे में आने के आसार हैं।

वहीं, डेमोक्रैट्स की सदस्य संख्या 43 रह गई है। दो इंडिपेंडेंट्स का साथ भी इन्हें हासिल है, जिन्हें मिलाकर डेमोक्रैट्स की सदस्य संख्या 45 है। लेकिन इन चुनावों में रिपब्लिकन से एक भी सीट डेमोक्रैट छीन नहीं सके।

निचले सदन में ऐतिहासिक सफलताः इस चुनाव में अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन हाउस ऑफ रेप्रिजेंटटिव की सभी 435 सीटों पर भी चुनाव हुए। निचले सदन के चुनावों में रिपब्लिकन पार्टी ने 13 सीटों के इजाफे के साथ 246 सीटें जीत ली हैं।

सेकंड वर्ल्ड वॉर के बाद किसी दल को निचले सदन में मिली यह सबसे बड़ी संख्या है। वहीं डेमोक्रैट के खाते में 8 सीटों के नुकसान के साथ 157 सीटें ही आई हैं। इस चुनाव से पहले रिपब्लिकन पार्टी की निचले सदन में 233 सीटें थीं और डेमोक्रैट 199 सीटें कब्जाए हुए थे।

गवर्नर चुनावों में परंपरागत सीटें भी हारी डेमोक्रैटः 50 अमेरिकी राज्यों में से 36 के गवर्नर के लिए भी वोट डाले गए। इनमें से दो रिपब्लिकन गवर्नर फिर चुने गए हैं। ये हैं स्विंग स्टेट कहे जाने वाले ओहायो के जॉन कैशिच और विस्कॉन्सिन के स्कॉट वॉकर। न्यू मेक्सिको से गवर्नर और 2016 में उपराष्ट्रपति पद की प्रत्याशी सूजन मार्टिनेज फिर से जीत की ओर हैं। परंपरागत तौर पर डेमोक्रैट्स की सीट माने जाने वाले मैरिलैंड में इस बार रिपब्लिकन लैरी होगन गवर्नर चुने गए हैं।
ओबामा के होम स्टेट इलिनॉय में भी डेमोक्रैट उम्मीदवार को हार का मुंह देखना पड़ा है। इस पूरी कैंपेन में रिपब्लिकन्स ने ओबामा के खिलाफ नाखुशी को मुद्दा बनाया था, वहीं डेमोक्रैट्स ने इसे राष्ट्रपति के कामकाज पर जनमतसंग्रह बताया था।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com