-->

Breaking News

नए साल में रेल यात्रियों को लग सकता है जोर का झटका !

नई दिल्ली: नए साल में रेल यात्रियों को जोर का झटका लग सकता है। नए साल पर रेल किरायों में इजाफा होने आशंका जताई जा रही है। भारतीय रेलवे की आमदनी में सुधार के लिए गठित एक समिति ने रेल यात्री किरायों खासकर उपनगरीय ट्रेनों के किराये में बढ़ोतरी की सिफारिश की है।

रेलवे को सौंपी गई रिपोर्ट में पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा की मौजूदा समय में तय न्यूनतम दूरी को भी बढ़ाने का सुझाव दिया गया है। इस साल चार दिसंबर को गठित डीके मित्तल समिति को रेलवे की आमदनी बढ़ाने के बारे में सुझाव देने थे।

समिति ने अपनी रिपोर्ट में काफी अधिक रियायत के साथ चलाई जा रहीं उपनगरीय ट्रेनों के किराये में बढ़ोतरी पर खासा जोर दिया है। सिफारिशों के मुताबिक, उपनगरीय ट्रेनों के किराये में हर दो महीने में दो पैसे प्रति किमी की वृद्धि की जानी चाहिए। यह वृद्धि उस वक्त तक होनी चाहिए जब तक किराया फायदे की स्थिति तक न पहुंच जाए।

समिति ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट रेल मंत्री सुरेश प्रभु को सौंपी। समिति ने यह भी कहा है कि पैसेंजर ट्रेनों में यात्रा की न्यूनतम दूरी को बढ़ाकर 10 से 20 किमी कर देना चाहिए। मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के मामले में न्यूनतम दूरी को बढ़ाकर 50 से 100 किमी किया जाना चाहिए।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com