-->

Breaking News

अनोखा ATM पैसा नहीं, देता है कहानी की पर्ची

पेरिस। किसी का इंतजार करना काफी मुश्किल होता है। यदि आपको बस या ट्रेन का इंतजार करना पडता है या किसी से से मिलने की प्रतीक्षा। ये छोटे-छोटे लम्हे को बिताना बोरिंग लगता है। ऎसे मौकों पर लोग अक्सर अंगुलियां चटकाते, उबासी लेतेे, इधर-उधर ताकते या फिर स्मार्टफोन पर अंगुलियां नचाते नजर आते हैं।

फ्रांस के ग्रेनोबेल शहर के मेयर ने इस समस्या का दिलचस्प और हाईटेक हल निकाला है। ये एक एटीएम मशीन है, जो पैसा या चॉकलेट नहीं बल्कि कहानियां निकालती है। कहानी कितनी लंबी या छोटी हो, इसे इंतजार में लगने वाले वक्त के मुताबिक तय कर सकते है। इस मशीन में एक, तीन और पांच मिनट में खत्म हो जाने वाली कहानियां स्टोर है। जो पर्ची में छपकर बाहर आ जाती है। इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं लगता।

ग्रेनोबेल, फ्रेंच आल्प्स की राजधानी है। एरिक पिओले हयंा के मयेर है। स्मार्टफोन के कारण यहां के लोग भी किताबों से दूर हो रहे है। लाइब्रेरी में आने वाले लोग की संख्या गिर रही थी। लिहाजा एरिक ने इस ओर काम करना शुरू किया। एक सर्वे से उन्हें पता चला कि छोटी-छोअी चीजों के इंतजार में बीतने वाला वक्त अनुपयोगी होता है।

क्योंकि इस दौरान ज्यादातर लोग कुछ और काम नहीं कर सकते। इस दौरान एरिक की मुलाकात शहर की एक स्टार्टअप कंपनी के लोगों से हुई। ये कंपनी पब्लिशिंग से जुडीहुई थी। जो एटीएम की तर्ज पर किताब और मैगजीन डिस्पेंस करने वाली मशीन लगाना चाहती थी। चर्चा के दौरान एरिक और स्टार्टअप टीम को यह आइडिया आया।

मध्यप्रदेश की खबरें और अपडेट्स लगातार हासिल करने के लिए www.mponlinenews.com पर लॉग ऑन करें। या www.mponlinenews.com की फेसबुक ज्वॉइन करें या ट्विटर पर फॉलो करें…

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com