-->

Breaking News

उज्जवला योजना PM मोदी का तोहफा: लालसिंह आर्य

भिण्ड : नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार लालसिंह आर्य ने कहा है कि देश के प्रधानमंत्री  द्वारा उज्जवला योजना शुरू की है। इस योजना का क्रियान्वयन प्रदेश में कराया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत गोहद विधानसभा के क्षेत्र में 3,639 महिलाओं ने गैस एजेंसी पर आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन कराया है। इस रजिस्ट्रेशन में से 1947 गरीब तबके की महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन की सुविधा प्रदान की गई है। मंत्री आर्य उज्जवला योजना के अन्तर्गत गोहद जनपद के सभागार में 20 महिलाओं को लाभान्वित करने के आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री  लालसिंह आर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री की पहल पर डेढ करोड उपभोक्ताओं द्वारा एलपीजी गैस कनेक्शन की सब्ससिडी छोड़ दी गई है। जिसके कारण 12 हजार करोड रूपए की बचत हुई है। उन्होंने कहा कि एलपीजी की नि:शुल्क गैस कनेक्शन वर्ष 2011 में किए गए आर्थिक सर्वेक्षण के आधार पर गरीब तबके की महिलाओं प्रदान करने की पहल की गई है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत 4 करोड बहन-बेटियों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए जा चुके है। एसडीएम गोहद  डीके शर्मा ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्तर्गत गरीब परिवारों की महिलाओं को स्वच्छ ईधन (एलपीजी गैस) प्रदान करने की सुविधा के बारे में विस्तार से जानकारी दी। और कहा कि यह सुविधा लाभार्थियों की सामाजिक एवं आर्थिक जातीय जनगणना 2011 के अनुसार रजिस्ट्रेशनधारी महिलाओं को प्रदान की जा रही है। नि:शुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन प्राप्त करने वाली महिलाओं को अब लकडी, कोयला, उपला, कण्डा, गोईठा ईधन के इस्तेमाल सिंह निकलने वाला धुंआ से निजात प्राप्त होगी।

सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री लालसिंह आर्य ने जिले की विधानसभा गोहद के क्षेत्र की जनपद पंचायत गोहद के सभागार में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्तर्गत पूजाबाई सिंह, रामढकेली, गुड्डीबाई, ज्ञानदेवी , गुड्डीबाई, शांतिबाई, रीना, गीता ईश्वरवती मीरा  सहित 20 पात्र महिला हितग्राहियों को एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान किए।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com