-->

Breaking News

माइन्ड गेम में उलझाकर गेंद पाक के पाले में डालने में PM मोदी सरकार की कुटनीतिक सफलता : लूनावत

भोपाल : भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री विजेश लूनावत ने कहा कि पाक प्रायोजित आतंकवाद का लंबे समय तक दंश भोगने के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने माइंड गेम में उलझाकर जिस तरह घातक प्रहार किया है, गेंद पाकिस्तान के पाले में डाल दी है। विश्व विरादरी में पाकिस्तान अलग-थलग पड़ चुका है। सार्क सम्मेलन के पांच सदस्यों द्वारा पाकिस्तान में बैठक के बहिष्कार ने दुनिया में पाकिस्तान की छवि को रसातल में पहुंचा दिया है। श्री लूनावत ने कहा कि भारत की सैन्य प्रतिक्रिया समन्वय स्थापित करने में सफल हुई है। इसका श्रेय राजनीतिक, कूट नीतिक, आर्थिक और सैन्य प्रक्रिया के समन्वय को है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने हाइब्रिड वार थोपा जिसकी प्रतिक्रिया परम्परागत शैली नहीं हो सकती है। भारत ने 29 सितम्बर की रात जो जवाब सर्जीकल स्ट्राइक के जरिए दिया पाकिस्तान के होश ठिकाने लग गये और दुनिया अबाक रह गई। भारत की साफ्ट स्टेट की छवि में दुनिया ने तब्दीली की है। नतीजा परिलक्षित हो रहा है, बचीखुची कसर विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र संघ के 71 वे अधिवेशन में मुखर होकर पूरी कर दी। बाद में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि अकबरूद्दीन साहब ने तो दुनिया के मंच पर घोषणा कर दी कि भारत के भू-भाग पर सपना देख्ना पाकिस्तान का पुराना बेसुरा राग है, जो अब अप्रासंगिक हो गया है। कश्मीर का सपना देखना बंद कर दें। अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर पाकिस्तान का अरण्य रोदन अनसुना रह गया।

लूनावत ने कहा कि पाकिस्तान की युद्धोन्माद की हर कोशिश को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गैर सैन्य विकल्पों को आजमा कर उनकी धार मोथली कर दी। पाकिस्तान सर्जीकल स्ट्रइक से इंकार करता रहा, लेकिन उसकी तिलमिलाहट ने दुनिया के सामने उसकी पोल भी खोल दी। अलबत्ता पाकिस्तान के स्वर में स्वर मिलाने वालों ने भारत में सियासत की खातिर सिर उठाया और वे छब्बे बनने की कोशिश में चौबे भी नहीं रह गये। जन आक्रोश ने उनके मन्सूबो पर पानी फेर दिया।

भारत ने 1947, 1965, 1971 में पाकिस्तान के बड़बोलेपन का मुंहतोड़ जवाब देकर उसे भूलुठित कर दिया, लेकिन यह भी अजब और गजब है कि पाकिस्तान ने वहीं राग बजाया और विजयी होने का प्रहसन बंद नहीं किया, लेकिन 2016 में हुए सर्जीकल स्ट्राइक ने पाकिस्तान का दुनिया के सामने मुखौटा उतारकर उसे मित्र विहीन, अपने घावों को सहलाने के लिए विवश कर दिया। प्रधानमंत्री के कूटनीतिक कौशल से भारत की साख बढ़ी है, अब भारत पाकिस्तान के सामने नरम देश नहीं रह गया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने आतंकवादियों की धरपकड़ में बाधा डालने के प्रयासों पर रोक लगाने को कहा है। लेकिन पाकिस्तान आजादी के बाद चालीस वर्षों तक फौजी शासन के नीचे कराहा है। आज भी उसकी नियति इससे जुदा नही है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com