-->

Breaking News

रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट बरकरार रखने से 45 अंक तक लुढ़का सेंसेक्स

मुंबई : रिजर्व बैंक द्वारा बुधवार को पेश मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपा रेट बरकरार रखने ने निराश बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स करीब सेंसेक्स 45.25 अंक गिर कर 28,289.92 पर और नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 0.75 अंक सुधर कर 8,769.05 अंक पर बंद हुआ. इस बीच मौद्रिक समीक्षा नीति पेश करने के दिन बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला. दरअसल मौद्रिक समीक्षा की वजह से बाजार में नरमी तो है, लेकिन नकदी निकासी की सीमा हटने से निचले स्तरों से बाजार में शानदार रिकवरी दिखी है. कारोबार में निफ्टी ने 8715 तक गोता लगाया, तो सेंसेक्स 28149 तक लुढ़क गया था. अब अंत में निफ्टी ने मंगलवार के बंद स्तरों पर बंद हुआ. सेंसेक्स में करीब 50 अंकों की गिरावट आयी.
मिडकैप शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली है, जबकि स्मॉलकैप शेयरों में थोड़ी खरीदारी आयी है. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी तक बढ़कर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में भी 0.5 फीसदी की तेजी आयी है. बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.25 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ. एफएमसीजी, बैंकिंग और फार्मा शेयरों में बिकवाली से बाजार पर दबाव नजर आया. बैंक निफ्टी 0.4 फीसदी गिरकर 20,245.4 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी के सार्वजनिक बैकों के सूचकांक में 0.3 फीसदी और निजी क्षेत्र के बैंक सूचकांक में 0.5 फीसदी की कमजोरी आयी. निफ्टी के एफएमसीजी इंडेक्स में 0.5 फीसदी और फार्मा इंडेक्स में 0.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी.

हालांकि ऑटो, मेटल, मीडिया, रियल्टी, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, कैपिटल गुड्स, ऑयल एंड गैस और पावर शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली. निफ्टी के ऑटो इंडेक्स में 0.6 फीसदी, मेटल इंडेक्स में 0.9 फीसदी और मीडिया इंडेक्स में 1.2 फीसदी की बढ़त दर्ज की गयी. बीएसई के रियल्टी सूचकांक में 0.9 फीसदी, उपभोक्ता वस्तु सूचकांक में 2.8 फीसदी, कैपिटल गुड्स सूचकांक में 0.5 फीसदी, ऑयल एंड गैस सूचकांक में 0.7 फीसदी और ऊर्जा क्षेत्र में 0.4 फीसदी की तेजी आयी.

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com