-->

Breaking News

अनुभव प्रमाणपत्र के लिए भटक रहे अतिथि शिक्षक

एमपी ऑनलाइन न्यूज़ रिपोर्टर राज पंत
अतिथि शिक्षक संघ ने सौंपा डीईओ को ज्ञापन
गुना। सालों तक अतिथि शिक्षक के रूप में कार्य करने वाले अतिथि शिक्षक अनुभव प्रमाणपत्र के लिए संकुल प्राचार्यों के यहां चक्कर काट रहे हैं। अनुभव प्रमाण पत्र बनवाने की मांग को लेकर शुक्रवार को संयुक्त अतिथि शिक्षक संघ द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन देकर प्राचार्यों को अनुभव प्रमाण पत्र बनवाने के निर्देश देने की मांग की। अतिथि शिक्षकों का कहना है कि अतिथि शिक्षक पद के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए 21 अगस्त अंतिम तारीख निर्धारित की गई है। पूर्व में यह ऑनलाईन आवेदन 15 अगस्त तक होना थे, जिसे बढ़ाकर 21 कर दिया गया है। ऑन लाइन आवेदन में अनुभव प्रमाण पत्र आवेदन भी संलग्न करने हैं। तभी अतिथि शिक्षकों को अनुभव के अंक दिए जाएंगे, लेकिन यहां मुश्किल यह हो गई है कि वे अनुभव प्रमाण पत्र के लिए संकुल प्राचार्यों के यहां जा जाते हैं, लेकिन संकुल प्राचार्य, डीईओ के यहां से अनुभव प्रमाण देने के संबंध में किसी भी तरह के निर्देश या आदेश न मिलने की वजह से इसे देने में अक्षमता बताते हैं। वहीं दूसरी ओर अतिथि शिक्षकों का तर्क है, 21 अगस्त आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि है। यदि अनुभव प्रमाणपत्र संलग्न नहीं हुए तो उन्हें बहुत ही घाटा होगा। संयुक्त अतिथि शिक्षक संघ का कहना है कि अतिथि शिक्षकों के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। अतिथि शिक्षक दस साल से शिक्षा विभाग की रीढ़ बने हुए हैं। वे पूरी तरह से पटरी से उतर चुकी शिक्षा विभाग को संभाले हुए हैं, लेकिन इसका उन्हें यह सिला दिया जा रहा है कि स्कूलों में अपने दिए गए समय का अनुभव सार्टीफिकेट भी उन्हें नहीं दिया जा रहा है।

अतिथि शिक्षकों का कहना है कि यदि ऑन लाइन भर्ती प्रक्रिया के दौरान अनुभव प्रमाण पत्र न मिलने की वजह से इसे संलग्न करने से वंचित रहते हैं, तो इसकी जवाबदारी किसकी होगी? वहीं दूसरी ओर प्राचार्यों का कहना है कि उन्हें अभी तक अनुभव प्रमाणपत्र जारी करने के संबंध में किसी भी तरह का आदेश डीईओ कार्यालय से प्राप्त नहीं हुआ है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com