-->

Breaking News

प्रदुषण परोस रहा कोलवासरी धिरौल नियमों को दरकिनार कर किया जा रहा काम

प्रदुषण परोस रहा कोलवासरी धिरौल नियमों को दरकिनार कर किया जा रहा काम

अनूपपुर/प्रदीप मिश्रा-8770089979

जिले के धिरौल अन्तर्गत स्थित कोलवासरी द्वारा लगातार नियमों को तोडने का काम किया जा रहा है कई वर्षो से संचालित कोलवासरी आसपास के क्षेत्रों में बढ रहे प्रदुषण एवं उसके रोकथाम के लिए किसी भी प्रकार का कोई इंतजाम नही कर रहा है वर्तमान प्रबंधक की लापरवाही से पहले से और भी ज्यादा स्थित बिगडती नजर आ रही है लगातार इनका मैंनेजमेंट सिर्फ पैसौ को लेकर रहता है चाहे वह नियम तोडने की बात हो या परमिषन की साहब अपनी बुद्धी का बराबर इस्तेमाल करते नजर आ रहे है आज कोई नया मामला नही है प्रबंधन के द्वारा पूरानी आदत रही है कि मुद्दों को छिपाया जाये और लोगों को प्रदुषण का षिकार बनाया जाये ।

स्कूली बच्चे व राहगीरों को हों रही परेषानी

कोलवासरी द्वारा पानी का छिडकाव न किये जाने से राहगीरों एवं स्कूली छात्र छात्राओं को परेषानी बनी हुई है देष के नवनिहाल भविष्य कोलवासरी के कर्मो की सजा भुगत रहे है स्कूली बच्चे घर से हमेषा डर भय लेकर निकलते है क्योकि इनकी ओवर लोड गाडियां प्रदुषण युक्त गाडियां सडकों पर बेखौफ चलते है क्षेत्र में इनकी वजह से कई घटनायें भी सामने आ चुके है कई बार आसपास क्षेत्र के लोगों ने कोलवासरी के खिलाफ धरने पर बैठे व आन्दोलन किये लेकिन प्रबंधन अपनी हरकतों से आज तक बाज नही आ रहा है व क्षेत्र की जनता को मूर्ख समझते हुऐ खुद को होषियार समझ कर काम चला रहे है।

कई मावेषियों की जा चुकी है जाने

कोलवासरी में लगी हुई अनफिट गाडियां सडको पर इस कदर दौडती है कि मौत की गाडी बनकर कई बेजुबान मावेषियों जानवरों की जान ले चुकी है धिरौल अमलाई देवहरा के ग्रामीणों ने कई बार इसकी षिकायत भी की लेकिन एक तो ओवर लोड गाडियां होती है और पुराने अनफिट गाडियां भी सडकों पर चलती है जिससे वाहन चालक भी ख्ुाद पर नियंत्रण नही रख पाता है इनकी करतूतों की चलते कई मावेषियों की जान जा चुकी है लेकिन न तो इन पर कोई कभी कार्यवाही हुई और न ही इन्होने कोई मुआवजा दिया ।

क्षेत्रवासियों को कभी भी नही मिला स्वास्थ्य लाभ

कोलवासरी के प्रदुषण के वजह से अमलाई धिरौल देवहरा व उनसे लगे कस्बों में बिमारी ने अपना पैर पसारा है व इनके प्रदुषण के वजह से कई गंभीर बिमारियां लोगो को हुई है प्रबंधन जिससे हमेषा ही अनजान रहा है किसी भी प्रकार का आज तक कोई स्वास्थय कैम्प नही लगाया गया न ही किसी भी प्रकार का कोई उपचार दिया गया।

विकास कार्यो में नही देते कोई योगदान किसानों की फसले होती है प्रभावित

कोलवासरी विकास कार्यो में कोई योगदान नही दे रहा है जबकि कोलवासरी से आसपास की जमीनें व किसानों की फसलें प्रभावित हुई है प्रभावित ग्रामों के विकास के लिए जिला प्रषासन भी संचालकों से किसी तरह का कोई विकास कार्य का योगदान नही ले रहा है वहीं ग्राम पंचायतों को भी किसी भी प्रकार का कोई योगदान नही दी जाती है पर्दे के पीछे क्या होता है यह तो कोई नही जानता कोलवासरी प्रति वर्ष कई करोडों का व्यापार कर लेती है लेकिन किसी भी प्रकार का इनका विकास में केाई योगदान नही होता ।

कोल डस्ट से भरा क्षेत्र  

कोलवासरी की वजह से पूरे एरिया में कोल डस्ट रहता है खेत की जमीन में कोयले का डस्ट किसानों की फसलों में कोयले की डस्ट व घरों के अंदर कोयले की धूल जीम रहती है जिसको लेकर कोलवासरी कभी चिंतित नही रहती वहीं जिला प्रषासन भी इन पर अभी तक कोई कडी कार्यवाही व निर्देष नही दे पाई है जिसका फायदा इनको बराबर मिलता आ रहा है क्षेत्र के लोगो ने जिला प्रषासन उचित कार्यवाही की अपेक्षा की है।


No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com