-->

Breaking News

निर्माण कार्य प्रारंभ कर मजदूरों को मजदूरी मूलक कार्य मुहैया कराएं- कमिष्नर निर्माण कार्याें में भूमि के विवादों के निराकरण हेतु अभियान चलाएं- कमिष्नर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पात्र हितग्राहियों को ही दिलाना सुनिष्चित करें- कमिष्नर पेयजल व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करंे- कमिष्नर

निर्माण कार्य प्रारंभ कर मजदूरों को मजदूरी मूलक कार्य मुहैया कराएं- कमिष्नर

निर्माण कार्याें में भूमि के विवादों के निराकरण हेतु अभियान चलाएं- कमिष्नर

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पात्र हितग्राहियों को ही दिलाना सुनिष्चित करें- कमिष्नर

पेयजल व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करंे- कमिष्नर

शहडोल / प्रदीप मिश्रा - 8770089979

कमिष्नर रीवा एवं शहडोल संभाग डाॅ0 अषोक कुमार भार्गव ने रीवा एवं शहडोल संभाग के सभी कलेक्टरो को एवं जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देष दिए है कि मनरेगा के अंतर्गत निर्माण कार्य प्रारंभ कर मजदूरों को मजदूरी मूलक कार्य मुहैया कराएं। कमिष्नर ने निर्देषित करते हुए कहा कि मजदूरों को उनकी अवष्यकता के अनुरूप रोजगार उपलब्ध हों यह सभी कलेक्टर्स सुनिष्चित करें। कमिष्नर ने यह भी निर्देष दिए है कि ऐसे निर्माण कार्य जो भूमि विवादों के कारण लंबे समय से लंबित है ऐसे सभी निर्माण कार्याें को सूचीबद्ध कर निर्माण कार्याें के भूमि विवादों का निराकरण अभियान चलाकर कराएं तथा भूमि विवादों के निराकरण के पष्चात् लंबित अथवा अधूरे निर्माण कार्याें को तेजी से पूर्ण कराएं। कमिष्नर रीवा एंव शहडोल डाॅ अषोक भार्गव ने उक्त निर्देष आज कलेक्टर कार्यालय शहडोल के सभागार में आयोजित संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक में दिए।
            बैठक में कमिष्नर ने प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की जिलेवार समीक्षा करते हुए निर्देष दिए कि प्रधानमंत्री आवास योजना का रीवा एवं शहडोल संभाग में प्रभावी और परिणाममूलक क्रियान्वयन सुनिष्चित कराएं तथा इस योजना के अन्तर्गत पात्र हितग्राहियों को ही योजना का लाभ दिलाना सुनिष्चित कराए। बैठक में कमिष्नर ने कपिल धारा योजना के निर्माण कार्य वर्षा पूर्व पूर्ण करने के निर्देष भी अधिकारियों को दिए। बैठक में कमिष्नर ने नवीन तालाब योजना, खेल मैदान निर्माण योजना, स्वच्छ भारत मिषन के कार्याें की भी  समीक्षा की। बैठक में  प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की समीक्षा करते हुए कमिष्नर ने कहा कि  प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक योजना के निर्माण कार्याें मंे गुणवत्ता का विषेष ध्यान रखा जाए तथा निर्माण कार्य तेजी से कराया जाए। बैठक मे कमिष्नर ने ग्रामीण विकास विभाग  के कार्यांे की भी समीक्षा की।
              समीक्षा के दौरान अधीक्षण यंत्री ग्रामीण विकास विभाग ने बताया कि शहडोल संभाग में 61 निर्माण कार्य स्वीकृत है जिनमें से 36 निर्माण कार्य पूर्ण कर लिए गए है। समीक्षा के दौरान कमिष्नर ने खेल मैदानों के निर्माण की प्रगति की जानकारी ली तथा निर्देष दिए कि खेल मैदान का निर्माण कार्य समय-सीमा में पूर्ण  कराया जाए। समीक्षा के दौरान कमिष्नर ने निर्देष दिए कि शहडोल संभाग में अधिक से अधिक अधोसंरचना विकास के कार्य कराए जाए तथा संभाग में आवागमन के साधनों को विस्तार भी किया जाए। बैठक में पेयजल व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कमिष्नर ने कहा है कि शहडोल संभाग के ग्रामीण क्षेत्रों और नगरीय क्षेत्रों में किसी भी स्थिति मेें पेयजल की कमी नही होना चाहिए। कमिष्नर ने निर्देष दिए कि संभाग के सभी जिलों में हैण्डपंपो एवं नलजल योजनाओं की सतत माॅनिटरिंग की जाए। बिगडे़ हैण्डपंपों की मरम्मत की जाए तथा लोगों को स्वच्छ एवं शुद्व पेयजल मुहैया कराए जाए।
         कमिष्नर ने अधिकारियेां को निर्देष दिए है कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था की समुचित माॅनिटरिंग करे। समीक्षा के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री पार्थ जायसवाल ने बताया कि शहडोल जिले में विभिन्न योजनाओ के पेंषनधारियों को घरो में ही पेंषन उपलब्ध कराया गया है जिसमें 1 करोड 23 लाख रूपये की राषि अब तक वितरित की जा चुकी है प्रवासी मजदूर योजना के तहत 1 हजार 845 मजदूरों को राषि वितरित की गई है। बैठक में कमिष्नर ने गेहू उपार्जन के कार्याें की भी समीक्षा की।
     इस अवसर पर कलेक्टर शहडोल डॉ0 सतेन्द्र सिंह, डीन मेडिकल कॉलेज डॉ.मिलिन्द शिलारकर, पुलिस अधीक्षक श्री सत्येंद्र कुमार शुक्ल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री पार्थ जायसवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com