-->

Breaking News

विराट कोहली ने कहा, विश्व कप के लिए ऑलराउंडर के 5 दावेदार

अहमदाबाद : विश्व कप से पहले भारतीय तेज गेंदबाजों के प्रदर्शन से खुश कार्यवाहक कप्तान विराट कोहली ने आज यहां कहा कि आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में अगले साल होने वाले इस क्रिकेट महाकुंभ में ऑलराउंडर की जगह भरने के लिये अभी भारत के पास पांच दावेदार हैं।

भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ वर्तमान वनडे सीरीज को विश्व कप की तैयारियों के रूप में देख रही है और कोहली का मानना है कि टीम के पास पांच ऐसे खिलाड़ी हैं जो विश्व कप में वैसी ही भूमिका निभा सकते हैं जैसी 1983 में मोहिंदर अमरनाथ और 2011 में युवराज सिंह ने निभायी थी।

कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ कल यहां होने वाले दूसरे एकदिवसीय मैच की पूर्व संध्या पर पत्रकारों से कहा, हमारे पास आलराउंडर की जगह भरने के लिये कुछ खिलाड़ी हैं। रविचंद्रन अश्विन कुछ परिस्थितियों में बहुत अच्छी बल्लेबाजी करते हैं। वह बहुत बुद्धिमान क्रिकेटर हैं। हमारे पास रविंद्र जडेजा है और सभी जानते हैं कि वह कितना सक्षम है। वह हमारे पास अदद आलराउंडर है।

उन्होंने कहा, अब हमारे पास अक्षर पटेल है। वह कभी हार नहीं मानने वाला खिलाड़ी है। मैंने उसे अब दो मैचों और आईपीएल में देखा है। हमारे पास स्टुअर्ट बिन्नी के रूप में तेज गेंदबाजी का आलराउंडर है। पिछले विश्व कपों में आलराउंडर ने हमारे लिये अहम भूमिका निभायी। इन चारों में से कोई भी और यहां तक कि लेग स्पिनर कर्ण शर्मा भी बल्लेबाजी में उपयोगी साबित हो सकता है। कोहली ने कहा, विश्व कप में इनमें से कोई भी टूर्नामेंट का स्टार बन सकता है। हमारे पास निश्चित तौर पर कई विकल्प हैं। यदि इनमें से कोई भी एक अच्छा प्रदर्शन करता है तो उससे हमें काफी मदद मिलेगी। कोहली ने इसके साथ ही कहा कि तेज गेंदबाजों विशेषकर उमेश यादव के शानदार प्रदर्शन से भारत की विश्व कप के लिये उम्मीदें जगी हैं।

उन्होंने कहा, मैं उमेश यादव से काफी प्रभावित हूं। वापसी के बाद वह काफी तेजी से गेंदबाजी कर रहा है और इसके अलावा वह लय बनाये रखता है। वह अच्छी तेजी से सही जगहों पर गेंद पिच करा रहा है जिससे दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में सपाट विकेट पर भी बल्लेबाजों को परेशानी हुई। तब उसका शुरूआती स्पैल वास्तव में शानदार था। वह अपनी डेथ ओवरों की गेंदबाजी पर भी काम कर रहा है।

अन्य तेज गेंदबाजों के बारे में कोहली ने कहा, ईशांत शर्मा पिछले कुछ समय से टेस्ट क्रिकेट खेल रहा है और जानता है कि क्या करना है और क्या नहीं करना है। उसने कुछ बुरा और अच्छा समय देखा है। उसने भी अच्छी वापसी की है। उन्होंने कहा, विश्व कप करीब होने पर इन सभी को अच्छी गेंदबाजी करते हुए देखकर वास्तव में अच्छा लग रहा है क्योंकि आस्ट्रेलिया में मजबूत तेज गेंदबाजी आक्रमण से हमें फायदा मिलेगा।

कोहली ने बल्लेबाजों की भी तारीफ की और कहा कि पांच मैचों की वर्तमान श्रृंखला में अलग अलग बल्लेबाजी क्रम में अलग बल्लेबाजों को आजमाने की योजना है। उन्होंने कहा, पिछले डेढ़ साल में बल्लेबाजी इकाई के रूप में मजबूत हुई है। यह हाल में नहीं हुआ बल्कि यह सतत प्रकिया है और खिलाड़ी अपने स्थान पर खेलने में अधिक सहज महसूस कर रहे हैं। इस श्रृंखला में अलग खिलाड़ियों को अलग बल्लेबाजी क्रम पर आजमाने का विचार है और देखते हैं कि इसके क्या परिणाम मिलते हैं लेकिन हम मैच जीतने पर भी ध्यान दे रहे हैं।

उन्होंने कहा, उस अक्षर जैसे खिलाड़ी को यह आत्मविश्वास दिलाये रखना है कि वह वनडे टीम का महत्वपूर्ण सदस्य हो सकता है। पिछले मैच में उसने दबाव में दो छक्के लगाये थे। जिस तरह का धर्य उसने दिखाया वह बहुत प्रभावित करने वाला रहा। गेंदबाजी में वह काफी साहसी है और कभी अपनी लय नहीं खोता। वह खुद का हौसला बढ़ाता है जो महत्वपूर्ण है। कोहली को वर्ष के आईसीसी वनडे खिलाड़ी के लिये नामित किया गया है।

इस बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, मुझे दूसरी बार नामित किया गया है। पहली बार (2012-13) में मैं इसे जीतने में सफल रहा था। यह बहुत संतोष प्रदान करने वाला था क्योंकि आप जानते हो कि आपको यह प्रदर्शन दोहराने में सक्षम होना होगा जो कि क्रिकेटर के लिये हमेशा चुनौती होती है। आज अपना 26वां जन्मदिन मना रहे दिल्ली के इस बल्लेबाज ने कहा, मैं नामांकन से वास्तव में खुश हूं। उम्मीद है कि मैं अपना प्रदर्शन अच्छा रखने में सफल रहूंगा और प्रत्येक सत्र में मुझे इस तरह की मान्यता मिलती रहे।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com