-->

Breaking News

5 साल की उम्र में पास किया माइक्रोसॉप्ट कंप्यूटर टेस्ट

लंदन : पांच साल की उम्र में आमतौर पर बच्चे प्रइमरी स्कूल में 'A for Apple' और 'B for Ball' सीख रहे होते हैं। लेकिन लंदन के कोवेंट्री ने रहने वाले अयान कुरैशी ने इसी उम्र में 'सी फॉर कंम्यूटर' में महारत हासिल कर ली है। उसने बर्मिघम सिटी यूनिवर्सिटी में हुए माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 8.1 कंप्यूटर टेस्ट पास कर वल्र्ड रिकॉर्ड बना दिया।

इस टेस्ट को  पास करने वाला वह दुनिया का सबसे कम उम्र का बच्चा और माइक्रोसॉफ्ट सर्टिफाइड प्रोफेशनल बन गया है। इसके लिए उसने सिर्फ पांच महिने घर पर ही अपने पिता से ट्रेनिंग ली। उसने पाकिस्तान के मेहराज यावर का रिकॉर्ड तोड़ा। उसने छह साल की उम्र में यह टेस्ट पास किया था। अयान  के पिता भी पाकिस्तान से है लेकिन 2009 में वे लंदन जाकर बस गए थे।

पिता बने गुरु
अयान के पिता ने उसे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर और प्रोग्राम इंस्टॉल करना सिखाया। उसने जुनून को देख घर पर ही लैब बनवा दी।

स्पेशल परमिशन
जब वह माइक्रोसॉफ्ट का टेस्ट देने पहुंचा तो युवाओं के बीच अकेला बच्चा था। यूनिवर्सिटी ने माइक्रोसॉप्ट के कहने पर अयान को ट्ेस्ट में बैठने दिया। उसने समय से पहले टेस्ट कंप्लीट कर दिया।अयान ने कहा कि उसके पिता के कारण ही वह इस मुकाम पर है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com