-->

Breaking News

PM मोदी के लिए नए VIP विमान की तलाश

नई दिल्‍ली। भारत के राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री लंबी दूरी की विदेश यात्रा के लिए एयर इंडिया वन या एयर फोर्स वन में से किसके विमान का इस्‍तेमाल करेंगे? दरअसल, सरकार दो दशक पुराने एयर इंडिया के 747 जंबो जेट की जगह लंबी दूरी की यात्राओं के लिए नए जंबों जेट की तलाश कर रही है।

वर्तमान में बी-747 को उपयोग में लाया जा रहा है, जिसे 'क्‍वीन ऑफ स्‍काईज' भी कहा जाता है। इसकी जगह नए विमान के चयन के पहले रक्षा, वित्‍त, उड्डयन, गृह, विदेश मंत्रालय के सचिवों का पैनल स्‍पेशल प्रोटेक्‍शन ग्रुप (एसपीजी) के शीर्ष अधिकारियों के साथ इस माह बैठक कर दो प्रमुख मामलों पर चर्चा करेगा।

जिन दो मुद्दों पर चर्चा होनी है उसमें पहला यह है कि विमान दो इंजन वाला होगा या चार इं‍जन वाला। दूसरा, विमान का संचालन और उसकी देखरेख एयर इंडिया (एआई) करेगी या उसे इंडियन एयर फोर्स (आईएएफ) संचालित करेगा।

उच्‍च पदस्‍थ सूत्रों के अनुसार, दो इंजन वाले और चार इंजन वाले विमानों की कीमत में जमीन आसमान का अंतर है। ऐसे में निश्‍िचततौर पर इसमें आर्थिक पहलू भी देखना होगा।

राष्‍ट्रपति, उप राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री जैसे वीवीआईपी की देश में और पड़ोसी देश में यात्राओं के लिए बोइंग के बिजनेस जेट्स के विमानों के बेड़े का संचालन और उसकी देखरेख आईएएफ करती है। सचिव यह फैसला करेंगे कि नया विमान एआई का होगा या आईएएफ का।

सूत्रों के अनुसार यदि सचिव आईएएफ के पक्ष में फैसला करते हैं, तो नए विमान का फैसला रक्षा संस्‍थान करेगा। अन्‍यथा नागरिक उड्डयन प्राधिकरण यह निर्णय करेगा कि वीवीआईपी लोगों के लिए कौन सा विमान उपयुक्‍त रहेगा।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com