-->

Breaking News

T-3 रोज गुजरता है एक चूक से

नई दिल्ली : टी-3 टर्मिनल देश का सबसे बड़ा और सुरक्षा की दृष्टि से बेहद संवेदनशील एयरपोर्ट है। लेकिन सीआईएसएफ और दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट अथॉरिटी(डायल) के आपसी मतभेद के कारण एयरपोर्ट की सुरक्षा में चूक हमेशा बनी रहती है।

यह चूक है प्रत्येक यात्री की जांच के दौरान फुल बॉडी की स्कैनिंग न होना। स्कैनिंग न होने से जहां सुरक्षा एजेंसियो को आए दिन परेशानी होती है वहीं यात्रियों की सुरक्षा खतरे में रहती है।

इस बात से एयरपोर्ट की सुरक्षा करने वाली एजेंसी सीआईएसएफ भी इत्तफाक रखती है,लेकिन विवाद न सुलझने  और मामला सिविल मंत्रालय में लम्बित होने के कारण वह भी चुप्पी साधे हुए है।

टी-3 टर्मिनल विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस है। जानकारी के  अनुसार टी=3 एयरपोर्ट के संबंध में 2010 में अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी और एयरपोर्ट अथॉरिटी ने भारत सरकार और सिविल एविएशन मंत्रालय को पत्र लिख बॉडी स्कैनर लगाने के लिए कहा था।

कारण,कई बार सुरक्षा जांच में कई खामियां रह जाती हैं नतीजतन देश से आने वाले यात्रियों की जांच में अनेक दिक्कतें आती है। 

खुफिया एजेंसी भी इससे इत्तफाक रखती है। सीआईएसएफ ने तो एक अमेरिकन कंपनी का नाम देते हुए बॉडी स्केनर मशीन को अनिवार्य बताते हुए इसे जल्द लगाने की बात कही। मंत्रालय में मामले ने हामी भी भर दी थी,लेकिन ‘डायल’ ने इस पर आपत्ति कर दी।

विवाद अमेरिकन कंपनी और बॉडी स्केनर मशीन की सुरक्षा जिम्में पर था। सीआईएसएफ के अनुसार सुरक्षा की पूर्ण जिम्मेदारी उसी की है।

हालांकि सुरक्षा एजेंसियों के एयरपोर्ट पर आतंकी हमले की योजना और प्लैन हाइजैक की अलर्ट के बाद सीआईएसएफ ने मार्च 2014 में सिविल मंत्रालय को पत्र लिख बॉडी स्केनर की मांग की।

सीआईएसएफ ने तर्क दिया कि जिस तरह की सूचनाएं और आतंकी आशंका एयरपोर्ट पर है उसके चलते यह मशीन जल्द से जल्द देश के संवदेनशील एयरपोर्ट पर लगाई जानी चाहिए।

लेकिन एक बार फिर से डायल ने अप्रैल 2014 में  सीआईएसएफ के साथ हुई बैठक में सुरक्षा जिम्मे का मुद्दा उठाते हुए इसे लगाने से इंकार कर दिया।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com