-->

Breaking News

45 हजार किसानों के फसल बीमा के 8 करोड़ का प्रीमियम जमा, रसीद किसी को नहीं

इंदौर। जिले के 45 हजार किसानों ने रबी फसल में 8 करोड़ रुपए प्रीमियम इंदौर प्रीमियर को-आपरेटिव (आईपीसी) बैंक में जमा किए हैं, लेकिन रसीद किसी को भी नहीं दी गई। दस साल से सहकारी सोसायटी में किसानों को मिलने वाले कर्ज में से बीमा की राशि काटी जा रही है, लेकिन अब तक कभी कुछ नहीं मिला।

इंदौर तहसील के खुड़ैल खुर्द और खुड़ैल बुजुर्ग में सूखे के हालात जानने आए प्रमुख सचिव अरुण तिवारी और अन्य अफसरों के सामने किसानों ने अपनी पीड़ा कुछ इस तरह रखी। इस दौरान अधिकारियों के पास कोई जवाब नहीं था। प्रमुख सचिव ने किसानों की बात सुनी और नोट की। अधिकारियों ने बैंक शाखा और सहकारी सोसायटी के मैनेजर से पूछा तो वे बोले कि फसल बीमा की प्रीमियम राशि तो ली जाती है, लेकिन रसीद नहीं देने की परंपरा रही है।

हम तो केवल माध्यम है, यदि हम अपनी तरफ से रसीद देंगे तो किसान हमसे ही बीमा की राशि मांगेंगे। खुड़ैल बुजुर्ग में भारतीय किसान संघ के जिला अध्यक्ष आनंदसिंह ठाकुर, दिलीपसिंह तोमर आदि किसान प्रतिनिधि मौजूद थे। प्रमुख सचिव और अधिकारियों का दल रोजड़ी, बड़ी कलमेर और जम्बूड़ी हप्सी गांव भी पहुंचा।

सभी जगह किसानों ने सोयाबीन की बर्बाद फसल के बारे में बताया। किसानों ने मांग की कि नुकसान का बीमा मिलना चाहिए, पिछले सालों की नुकसानी का बीमा अब तक नहीं मिला है। प्रमुख सचिव तिवारी ने आश्वासन दिया कि क्राप कटिंग के परिणाम के अनुसार बीमा मिलेगा। रोजड़ी और बड़ी कलमेर में ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री पेयजल योजना की पाइपलाइन और टंकी के घटिया काम की शिकायत भी की। इसे लेकर ग्रामीणों में खासा आक्रोश था। दल में तहसीलदार नीरज खरे, उपायुक्त सहकारिता राजेश कुमार क्षत्री, इंदौर जनपद पंचायत सीईओ पुरुषोत्तम पाटीदार, एसएडीओ संजीव कुलश्रेष्ठ आदि शामिल थे।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com