-->

Breaking News

बिहार में तीसरे चरण का मतदान शुरू, 50 सीटों पर वोटिंग शुरू

बिहार में एनडीए और महागठबंधन के बीच महासंग्राम के तहत बुधवार सुबह सात बजे से तीसरे दौर का मतदान शुरू हो गया है. पटना, वैशाली और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा समेत 6 जिलों की 50 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है. इसी के साथ आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद के दोनों बेटों का राजनीतिक भविष्य भी दांव पर है.

तीसरे चरण के लिए पटना, नालंदा, सारण, वैशाली, भोजपुर और बक्सर में वोटिंग शुरू है. इस बीच पटना के बांकीपुर 182 विधान सभा के 125 नंबर बूथ पर मतदान प्रक्रिया 20 मिनट देर से शुरू होने की खबर है. बताया जाता है कि बिहार सरकार के मंत्री पीके शाही सुबह सात बजे वोट देने पहुंचे, लेकिन मतदान 20 मिनट देरी से शुरू हुआ. शाही ने वोट देने के बाद बताया की लोगों में काफी उत्साह है और लोग बड़ी संख्या में वोट देने आ रहे हैं.

बिहार की सत्ता पर कब्जा जमाने के लिए इस चरण को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इस चरण के साथ ही आधे से अधिक (131 सीट ) सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा.

तीसरे चरण में 1.45 करोड़ से अधिक मतदाता 808 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. पटना के कुम्हरार क्षेत्र से 32 प्रत्याशी खड़े हैं, जो सबसे अधिक हैं. लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी राघोपुर और तेजप्रताप महुआ सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. एनडीए के लिए यह इसलिए अहम है क्योंकि ये 50 सीटें जिस इलाके में आती हैं, उनमें नालंदा को छोड़कर लोकसभा की 6 सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. बीजेपी सांसद आरके सिंह पार्टी से खफा हैं. वह वोट डालने पटना नहीं पहुंचे.

वोटिंग को लेकर पूरी तैयारी
तीसरे चरण के मतदान के लिए कुल 14,170 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. सभी मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों के जवानों की तैनाती की गई है. कई मॉडल मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं. मतदान के दौरान हेलीकॉप्टरों की तैनाती की गई है और दुर्घटना की स्थिति के लिए एयर एंबुलेंस भी तैनात होंगे. जिन विधानसभा क्षेत्रों में नदियां हैं, वहां नौका से गश्त कराई जाएगी. 50 में से 10 विधानसभा क्षेत्र संवेदनशील माने गए हैं. इस कारण इन क्षेत्रों में मतदाता सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक वोट डाल सकेंगे. बाकी सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा.

किसके कितने प्रत्याशी
तीसरे चरण में एनडीए की ओर से बीजेपी के 34, एलजेपी के 10, आरएलएसपी के 2, जीतनराम मांझी की हम के 4 प्रत्याशी मैदान में हैं. जबकि महागठबंधन में जेडीयू के 18, आरजेडी के 25 और कांग्रेस के 7 प्रत्याशी चुनावी समर में हैं. इस चुनाव में महागठबंधन और एनडीए के अलावा छह वामपंथी दल एक अलग मोर्चा बनाकर चुनावी समर में ताल ठोक रहे हैं, जबकि समाजवादी पार्टी के नेतृत्व में भी कई राजनीतिक दलों का एक अलग गठबंधन भी मैदान में है.

बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए 12 अक्टूबर से मतदान शुरू हुआ था. आखिरी चरण का मतदान 5 नवंबर को होगा. पहले चरण में 49 सीटों पर और दूसरे चरण में 32 सीटों पर मतदान हो चुका है. वोटों की गिनती 8 नवंबर को होगी.

बिहार (तीसरा चरण)

कुल विधानसभा क्षेत्र-  50
कुल ज़िले-  6
उम्मीदवारों की संख्या-  808
महिला उम्मीदवार-  71
कुल मतदान केंद्र-  13,648
कुल मतदान की जगह-  9,696

मतदाता
पुरुष मतदाता-  78,31,388
महिला मतदाता-  66,86,718
अन्य-  599   
कुल मतदाता-  1,45,18,705

कितनी सीटों पर कौन-सा दल
बीजेपी-  34
एलजेपी-  10
राष्ट्रीय लोक समता पार्टी-  2
हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा-  4
कांग्रेस-  7
जेडीयू-  28
आरजेडी-  25

अहम उम्मीदवार
पटना साहिब   नंद किशोर यादव            बीजेपी      पूर्व सड़क एवं परिवहन मंत्री
तरारी              अखिलेश प्रसाद सिंह       कांग्रेस      पूर्व केंद्रीय मंत्री
मोकामा          अनंत सिंह                       निर्दलीय    विवादित नेता-बाहुबलि के रूप में पहचान
मोकामा          नीरज कुमार                    जेडीयू       पार्टी प्रवक्ता
दीघा               राजीव रंजन प्रसाद          जेडीयू        पार्टी प्रवक्ता
महुआ            तेज प्रताप यादव              आरजेडी     लालू प्रसाद यादव के बेटे
राघोपुर          तेजस्वी यादव                  आरजेडी     लालू प्रसाद यादव के बेटे
हिलसा           शक्ति यादव                    आरजेडी     पार्टी प्रवक्ता

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com