-->

Breaking News

न्यूज सोर्स में वेबसाईट नंबर एक,अखबार का स्थान दूसरा : सर्वे

समाचार वेबसाईट्स के नाम पर छाती पीटने वालों के लिये ये खबर बूरी हो सकती है मगर वेब पत्रकारों के लिये यह अच्छी खबर है। इंटनरनेट के इस दौर में यंगर्स्ट्स के लिए न्यूज जानने का सबसे बड़ा स्रोत न्यूज वेबसाइट्स है। एक सर्वे से ये पता चला है कि न्यूज के जरिए देश-विदेश की जानकारी रखने के लिए लोग सबसे अधिक न्यूज वेबसाइट्स का रुख करते हैं। इस मामले में न्यूज पेपर दूसरे और न्यूज एप तीसरे नंबर पर आते है। जबकि फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकलस चौथे व टीवी न्यूज चैनल पांचवे नंबर पर आते है।

सर्वे में ये बात सामने आई है कि यंग रीडर्स में न्यूजपेपर फिर भी अच्छे रैंक पर हैं, परंतु टीवी इस उम्र के लोगों पर अपनी पकड़ खो रहा है। वहीं, फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल इसलिए यूथ में अपनी जगह बनाए हुए हैं, क्योंकि इसके पीछे काफी हद तक गूगल न्यूज का हाथ है। हालांकि, हम ट्विटर को कोई न्यूज सोर्स नहीं मानते, लेकिन सर्वे में ये बात सामेन आई है कि 20 प्रतिशत लोग ऐसे भी हैं, जो ट्विटर के जरिए न्यूज पढ़ते हैं।

न्यूज का स्रोत क्या है
न्यूज वेबसाइट्स 22 प्रतिशत
गूगल न्यूज 6.7 प्रतिशत
न्यूज एप्स 17.8 प्रतिशत
फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल 14.8 प्रतिशत
टीवी न्यूज चैनलस 11.2 प्रतिशत
न्यूज पेपर्स 18.9 प्रतिशत
अन्य 8.6 प्रतिशत

सर्वे के मुताबिक, सबसे ज्यादा लगभग 44.8 प्रतिशत लोग खबरों के लिए मोबाइल फोन का यूज करते हैं। लेपटॉप पर 32 प्रतिशत, टीवी पर 16.7 प्रतिशत। जबकि टेबलेट और अन्य पर ये संख्या बेहद कम है। सर्वे के मुताबिक, 75.6 प्रतिशत लोग दिन के समय खबरें पढऩा पसंद करते हैं, जबकि 24.4 प्रतिशत लोगों का कहना है कि उन्हें सुबह के समय खबरें पढऩा पसंद है। 73.5 प्रतिशत लोग न्यूज पेपर पढऩा पसंद करते है, जबकि 26.5 प्रतिशत लोगों को न्यूज पेपर पढऩे में बिल्कुल भी रूचि नहीं है। इनमें से 51.1 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे हैडलाइन के बाद पूरी खबर पढऩे में रूचि रखते हैं, जबकि 47.1 प्रतिशत लोग सिर्फ हैडलाइन पढऩे तक ही सीमित हैं। सर्वे के मुताबिक, ज्यादातर यूथ नेशनल लेवल की खबरें पढऩा पसंद करती है। इसके बाद उन्हें इंटरनेशनल और राजनीति से संबंधित खबरें पसंद आती है। इनमें ज्यादातर की सबसे कम रूचि बिजनस में है। हालांकि, लोकल न्यूज मनोरंजन, खेल व टेक्लॉलजी का आंकड़ा फिर भी बेहतर है।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com