-->

Breaking News

महीनों में ही भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी रेल्वे की सडक

सुरेश नामदेव दमोह                                      
दमोह - जिले की पथरिया तहसील के वासिंदे कई वर्षों से रेल्वे फाटक के ट्राफिक की जद्दोजहद झेलते आ रहे पथरिया और आसपास के क्षेत्रों के नागरिकों को रेल्वे की पुलिया (अंडरब्रिज ) की सौगात तो मिली। लेकिन महज चार दिनों की बारिश ने रेल्वे द्वारा कराए गए निर्माण कार्यों के पोल खोल दी और रेल्वे पुलिया और उसके साथ बनाई गई सीसी रोड में निर्माण एजेंसी द्वारा किए गए भ्रष्टाचार की कलई खुल गई। बारिश के दौरान रेल्वे पुलिया में हर जगह पानी रिस रहा है जहां देखो वहां पानी की धार लगी होती है यदि बारिश के समय कोई राहगीर पानी से बचने के लिए पुलिया के नीचे चंद मिनटों रूकना भी चाहे तो बारिश से ज्यादा पुलिया के नीचे तर बतर हो जाए जनता की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए विभाग द्वारा रकम तो अच्छी खासी खर्च की जाती है लेकिन निर्माण एजेंसी और ठेकेदारों की मिलीभगत से उसमें पलीता लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाती। लेकिन विभाग द्वारा यदि यह सब देखकर भी अंजान बने रहना चिंतनीय विषय है।                                                         

यही हाल रेल्वे पुलिया के लिए बनाई गई नवनिर्मित सीसी रोड का है जिसको बने हुए अभी चंद माह भी नहीं गुजरे और सडक ने दम तोड़ना शुरू कर दिया है कई जगह से सडक उखडने लगी है गट्टी सडक में से दाने दाने निकल रही है जो यह सिद्ध करती है कि सड़क में सीमेंट का इस्तेमाल नाम मात्र के लिए किया गया है रेत भी घटिया क्वालिटी की लगाई गई है निर्माण के दौरान सीधे मुरम के उपर बिना रोलर चलवाए सीसी कर दिया गया जिससे सड़क अभी तो सिर्फ उखड़ रही है लेकिन समय के साथ धसक भी सकती है निर्माण कार्य में गुणवत्ता का ध्यान न रखने के विषय में कई बार निर्माण के दौरान समाचार भी प्रकाशित किए गए थे लेकिन उस समय भी अधिकारीयों के कानों में जूं तक न रेंगी और सड़क निर्माण में की गई भ्रष्टाचारी आज यह सड़क खुद चींख चींख कर बयां कर रही है साथ ही सड़क निर्माण के दौरान पानी निकासी की व्यवस्था भी नहीं कराई गई जिसके चलते बारिश के दौरान सड़क पर पानी का बहाव बहुत तेज होता है और राहगीरों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है सड़क के दोनों किनारों पर छोटे छोटे तालाब है लेकिन यदि विभाग चाहता तो सड़क के नीचे नलियां डालकर इस समस्या का समाधान भी कर सकता था लेकिन यह आने वाली समस्या भी इंजीनियरों को नहीं दिखाई दी। सड़क निर्माण में की गयी भ्रष्टाचारी की वजह से यह नवनिर्मित सीसी सडक चंद माह में ही दम तोड़ती नजर आ रही है अब देखना यह है कि विभाग को यह निर्माण एजेंसी और ठेकेदार द्वारा किया गया भ्रष्टाचार दिखाई देता है या पहले की तरह ही इस मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया जाएगा।





No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com