-->

Breaking News

उत्तर कोरिया ने किया परमाणु आयुध का सफल परीक्षण, ओबामा ने दी चेतावनी

सोल। उत्तर कोरिया ने परमाणु आयुध का एक सफल परीक्षण करने का दावा किया है। जबकि दक्षिण कोरिया ने परीक्षण की आलोचना करते हुए कहा कि युवा शासक किम जोंग उन की सनक भरी लापरवाही आत्म-विनाश की ओर ले जाएगी। उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने कहा कि परीक्षण से रॉकेट पर लघु परमाणु आयुध लगाने में सक्षम होने का देश का लक्ष्य पूरा हो गया।

इससे पहले उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल के कुछ परीक्षण किए थे जिनपर उसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना हुई और संयुक्त राष्ट्र ने उस पर प्रतिबंध भी लगाए। उत्तर कोरिया की एक टीवी उद्घोषक ने कहा कि हमारे परमाणु वैज्ञानिकों ने नव विकसित परमाणु आयुध का परमाणु परीक्षण किया जो कि देश के उत्तरी परमाणु परीक्षण स्थल पर संपन्न हुआ।

उद्घोषक ने कहा कि हमारी पार्टी ने हमारे परमाणु वैज्ञानिकों को परमाणु आयुध के सफल परीक्षण के लिए बधाई संदेश भेजा है। इस बीच, दक्षिण कोरिया 10 किलोटन के इस आयुध परीक्षण को उत्तर कोरिया का अब तक का सबसे बड़ा परीक्षण मान रहा है। उत्तर कोरिया के इस परीक्षण की तत्काल तीखी आलोचना हुई और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इसके गंभीर नतीजों  की चेतावनी देते हुए कहा कि उन्होंने इस संकट से निपटने पर दक्षिण कोरिया और जापान के नेताओं से बात की। राष्ट्रपति पार्क गेयुन-ह्ये ने इसे किम की सनक भरी लापरवाही बताया।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस मामले पर दक्षिण कोरिया और जापान के साथ विचार-विमर्श किया और प्योंगयांग को ‘गंभीर परिणाम’ की चेतावनी दी है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जोश एर्नेस्ट ने कहा कि राष्ट्रपति ने संकेत दिया है कि वह हमारे साझेदारों और सहयोगियों के साथ आने वाले दिनों में विचार-विमर्श जारी रखेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उत्तर कोरिया को उकसाने वाले कदमों को लेकर गंभीर परिणाम भुगतना पड़े।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ओबामा को उस वक्त हालात के बारे में सूचना दी गई जब वह एशिया दौरे से स्वदेश के लिए रवाना हुए और वह आधिकारिक विमान एयरफोर्स वन में थे। ओबामा ने अपने विमान से ही दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति पार्क ग्वेन ही और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे से भी बातचीत की। उत्तर कोरिया ने सुबह पांचवा और संभवत: सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण किया।

संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था आईएईए ने कहा है कि अगर उत्तर कोरिया के इस कदम पुष्टि हो जाती है तो यह ‘बहुत परेशान करने वाली और अफसोसनाक  बात होगी। आईएईए प्रमुख यूकिया अमानो ने कहा कि यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का स्पष्ट उल्लंघन और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की मांगों की घोर अहवेलना है। चीन ने भी परमाणु परीक्षण का कड़ा विरोध करते हुए कहा है कि वह उत्तर कोरिया के समक्ष कूटनीति विरोध दर्ज करागा। उसने प्योयांग से यह भी कहा कि वह परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर अपने वादे का सम्मान करे

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com