-->

Breaking News

आज वियतनाम जाएंगे PM मोदी, 15 साल बाद किसी भारतीय PM का दौरा

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वियतनाम के दौरे पर रवाना होंगे। फिर वे चीन के हहांजो शहर में जी-20 देशों के सालाना शिखर-सम्मेलन में भाग लेने जाएंगे। वियतनाम अभी चीन के साथ दक्षिण चीन सागर विवाद में उलझा हुआ है, लिहाजा ऐसे में मोदी की यह यात्रा काफी अहम है।

वियतनाम रवानगी से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि आज से मेरा वियतनाम दौरा शुरू हो रहा है। इस दौरे से दोनों देशों के बीच के रिश्ते मजबूत होंगे। उन्होंने वियतनाम के लोगों को उनके राष्ट्रीय दिवस के मौके पर बधाई भी दी।

वियतनाम की दो दिवसीय यात्रा के बाद मोदी चीन के शहर हांग्जो जाएंगे जहां वह जी-20 देशों की बैठक में हिस्सा लेंगे। चीन में 4-5 सितंबर को जी20 सम्मेलन होना है। 5 सितंबर को मोदी वापस स्वदेश लौटेंगे।

समूह-20 देशों की बैठक में मोदी की कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात होगी। खास तौर पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ उनकी मुलाकात पर निगाहें होंगी। जुलाई, 2016 में चीन के कड़े विरोध की वजह से ही भारत को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में प्रवेश नहीं मिल पाया था। माना जा रहा है मोदी कोशिश करेंगे कि चिनफिंग को भारतीय पक्ष से अवगत कराया जाए। इसी तरह, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ भी मोदी की मुलाकात होगी। संभवतः बतौर अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा के साथ उनकी यह अंतिम मुलाकात होगी।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com