-->

Breaking News

उत्तराधिकार संध्या में शास्त्रीय और आल्हा गायन प्रस्तुत

भोपाल। मध्यप्रदेश जनजातीय संग्रहालय में रविवार को गायन केन्द्रित संध्या आयोजित की गई, जिसमें आल्हा गायन के लिए रायबरेली से पधारी युवा गायिका सुश्री शीलू सिंह राजपूत ने अपनी मधुर आवाज में दर्शकों का मन मोह लिया। उन्होंने अपनी प्रस्तुति की शुरूआत ‘आजू लड़ाई नदी बेतवा के आमाझोर चलै तलवार‘ गीत से की। इसके बाद सुश्री शीलू राजपूत ने ‘नदी बेतवा की लड़ाई‘ प्रसंग में ‘बड़ा लड़इया लखराना है जहिके बल का नहीं समार‘ और ‘मारे-मारे तलवारिन के लाखन जोधा दियो गिराय‘ गीत प्रस्तुत किये। इनके साथ ढोलक पर श्री वासुदेव, झींका तथा कोरस पर श्री पवन कुमार, मंजीरा पर श्री रामचन्द्र, तलवार पर श्री गुड्डू तथा क्लोरियोनेट पर श्री रामअवध ने संगत की। यह संध्या संस्कृति संचालनालय द्वारा परम्पराओं, नवप्रयोगों एवं नवांकुरों के लिए स्थापित उत्तराधिकार श्रृंखला के अन्तर्गत आयोजित की गई।

इसके पूर्व कार्यक्रम की शुरूआत शास्त्रीय गायन से हुई। शासकीय संगीत महाविद्यालय, ग्वालियर से पधारी सुश्री वीणा जोशी ने प्रस्तुति की शुरूआत राग मधुकोन्स में विलम्बित रचना ‘बसे वो बृजधाम‘ एकताल से की। इसके बाद त्रिताल में ‘जा रे जा पथिकवा‘, दादरा ‘जमुना किनारे मोरा गाँव‘ और भाजन ‘भजलेराम नाम सुखधाम‘ गीत अपनी मधुर आवाज मंे प्रस्तुत किये। सुश्री जोशी के साथ हारमोनियम पर श्री जितेन्द्र शर्मा एवं तबले पर डाॅ. मुकेश सक्सेना से संगत की। प्रस्तुति पूर्व कलाकारों को पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या मंे श्रोताओं की उपस्थित रही।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com