-->

Breaking News

संकट में भुजरिया तालाब का अस्तित्व, एनजीटी में लगी याचिका, 25 अगस्त को होगी सुनवाई

एमपी ऑनलाइन न्यूज़ रिपोर्टर राज पंत
गुना। शहर के मध्य स्थित भुजरिया तालाब जो कि शहर के जलस्तर को सुरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण है, वर्तमान में यह तालाब जीर्णशीर्ण स्थिति में है। इस तालाब के आसपास गंदगी व्याप्त है व आसपास के क्षेत्र का गंदा पानी इस तालाब में मिल कर प्रदूषण बढ़ा रहा है। भुजरिया तालाब को प्रदूषण मुक्त करने तथा इस तालाब के विकास को लेकर भुजरिया तालाब संघर्ष समिति के कार्यकर्ताओं ने तालाब के आसपास सफाई की और तालाब की इस हालत को देखकर चिंता व्यक्त की। संघर्ष समिति के कार्यकर्ताओं ने बताया कि इस संदर्भ में एनजीटी में एक पिटीशन शहर के अभिभाषक व वरिष्ठ पत्रकार महावीर सिंह तोमर ने दायर की है। जिसकी सुनवाई 25 अगस्त को एनजीटी में प्रस्तावित है। भुजरिया तालाब संघर्ष समिति के कार्यकर्ता व शहर के समाजसेवी अभिभाषक पुष्पराग शर्मा ने बताया कि शहर के समाजसेवियों द्वारा तालाब का गहरीकरण किया गया था। उस हिस्से में वर्षभर पानी बना रहा और आसपास के क्षेत्र में जलस्तर काफी ऊपर है। जबकि शहर में अन्य स्थानों में जलस्तर काफी नीचे चला गया है। उसके अनुसार इस तालाब को संरक्षण की आवश्यकता है। इसके लिए नपा को कदम उठाने होंगे। वहीं अतिक्रमण की चपेट में आने और भुजरिया तालाब के आने से दूषित पानी मिलने से बारिश के दौरान संकलित पानी भी खराब हो रहा है। वहीं तालाब को गंदगी फेंकने का अड्डा बना दिया गया है। इसके बावजूद समाजसेवियों के सार्थक प्रयास इसको सुरक्षित एवं संरक्षित करने के लिए जारी है। अब एनजीटी में भी प्रकरण प्रस्तुत कर प्रभावी कार्रवाई की मांग की है। इस हेतु आगामी 25 अगस्त को भोपाल में सुनवाई होगी। 

उल्लेखनीय है कि भुजरिया तालाब संरक्षण हेतु प्रयासों में सार्थक पहल  समाज के हर वर्ग ने की है। जिसके प्रयासों के कारण ही तालाब के इर्दगिर्द जलस्तर बढ़कर जल संरक्षण के तहत बल मिला है। इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता पुष्पराग शर्मा, लोकेश शर्मा, राकेश मिश्रा, महावीर सिंह तोमर, प्रदीप गर्ग सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com