कटनी : ओवरब्रिज नहीं अब बनेगा अंडरपाथ
कटनी : करोड़ों की लागत से माडल रोड तैयार हो जाने के बावजूूद शहर के अंदरूनी हाईवे 7 पर जाम से जकड़े मिशन चौक, सागर पुलिया के पास अब यातायात को गति मिलने के आसार बन रहे है। खबरों की माने तो नगर निगम लारा अंडरपाथ निर्माण के लिये रेल्वे को भेजे गये 7 करोड़ 85 लाख के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस तरह अब रेल्वे लारा अंडरपाथ का निर्माण कराया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि नगर के अंदरूनी हाइवे 7 पर सुगम यातायात के नजरिये से जहां एक ओर कटनी नदी का पुल दशको से रोड़ा है तो दुगाड़ी नाला के पुल निर्माण की अजगर चाल ने स्थायी सिरदर्द दे दिया है। इसके अलावा नगर के सर्वाधिक व्यस्ततम स्थलों में से एक मिशन चौक की सागर पुलिया में बारहमासी जाम आम हो गया है। आलम यह है कि चौबीसो घंटे में किसी न किसी कारण से यहां वाहनों को घंटो रूकने के साथ ही रेंगनाा पड़ रहा है। इस दिशा में पूर्व में किये गये प्रयास अब रंग लाते दिख रहे है।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लारा 27 अक्टूबर 2014 को मिशन चौक से बरगंवा रोड पर ओवरब्रिज निर्माण की घोषणा की थी। घोषणा के 6 माह बाद ही जुलाई अगस्त के अनुपूरक बजट में 49.92 करोड़ का बजट भी स्वीकृत हो गया। दूसरी ओर सीएम की घोषणा के तीन साल बाद भी ओवरब्रिज निर्माण का काम शुरू नही हो सका। इस बीच सागर पुलिया के समान्तर अंडरपाथ निर्माण को मंजूरी दी गई है। इस निर्माण के बाद मिशन चौक से जबलपुर मार्ग पर जाने वाले नागरिकों को सागर पुलिया पर घंटो लगने वाले जाम से निजात मिलेगी।
जाम से अंतहीन परेशानी
नगर के अंदर से गुजरे हाइवे 7 पर मिशन चौक सागर पुलिया हर समय यातायात का दवाब बना रहता है। कभी वाहनों की खराबी तो कभी अन्य कारणों से लगने वाले वाले जाम की वजह से लोगो को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जहां एक ओर शहर से कलेक्ट्रेट व कटनी साउथ के अलावा माधवनगर की ओर जाने वाले लोग जाम में फंसते है वही दूसरी ओर मुख्य स्टेशन, बस स्टैंड से लेकर अन्य जगहो पर भी आवाजाही में दिक्कत खड़ी हो जाती है। इतना ही नही शहर से जबलपुर, बहोरीबंद, स्लीमनाबाद उमरियापान व ढ़ीमररखेड़ा की ओर जाने वाले यात्री वाहन भी फंस जाते है जबकि इस जगह पर जाम की स्थिति से दोपहिया वाहन सवारों तक को कही से निकलने की जगह तक नही बचती। इन तमाम परेशानियों के मददेनजर चल रही मांग पर ओवरब्रिज की घोषणा तो की गई थी लेकिनअनेक तकनीकी कारणों के चलते ब्रिज निर्माण की राह में रूकावटे आई। आखिरकार अंडरपाथ को मंजूरी मिली। बताया जाता है कि रेल्वे की बनने वाली तीसरी लाइन के फलाईओवर के कारण आई दिक्कतो की वजह से काम आगे नही बढ़ पाया। इस बीच समस्या से निजात दिलाने के लिये समांनतर पुलिया निर्माण का प्रस्ताव तैयार किया गया था।
सड़क किनारे व्यवसायी भी बने रोड़ा
जहां एक ओर हाईवे 7 पर दुगाड़ी नाला, कटनी नदी पुल व सागर पुलिया की वजह से यातायात में अवरोध उत्पन्न हो रहा है वही दूसरी ओर मॉडल रोड निर्माण के बावजूद सड़क किनारे अतिक्रमण से निजात नही मिली है। मिशन चौक से बस स्टैंड तक सड़क के दोनो ंंकिनारों पर स्थानीय दुकानदारों की मनमानी से भी सड़क सिकुड़ी नजर आ रही है। दरअसल सड़क के किनारे आॅटो पार्ट्स की दुकानों के सामने वाहनों के जमा होने तथा सड़क पर ही मरम्मत कार्य कराये जाने की वजह से ऐसी स्थिति निर्मित हो रही है। इस मार्ग गुजरने में वाहन चालक व राहगीर दोनो को हादसों का अंदेशा बना रहता है। इस दिशा में भी आज तक स्थानीय प्रशासन की ओर से कोई ठोस पहल नहीं की जा रही है।
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