-->

Breaking News

अमरकंटक कोदो पहुँचा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला नई दिल्ली क्षेत्रीय उत्पाद को बेहतर प्लैट्फॉर्म दिलाने जिला प्रशासन की पहल ला रही है रंग


अमरकंटक कोदो पहुँचा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला नई दिल्ली

क्षेत्रीय उत्पाद को बेहतर प्लैट्फॉर्म दिलाने जिला प्रशासन की पहल ला रही है रंग

अनूपपुर/ प्रदीप मिश्रा - 8770089979

अनूपपुर के पुष्पराजगढ़ अंचल में उत्पादित एवं क्षेत्रीय जनजातीय समूहों लक्ष्मी एवं सतगुरु स्वसहायता समूह द्वारा प्रसंस्कृत कोदो चावल अमरकंटक कोदो को ब्रांड के रूप में विकसित करने हेतु जिला प्रशासन द्वारा सतत रूप से प्रयास किए जा रहे हैं। कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर के प्रयासों से अमरकंटक कोदो ब्रांड को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में जगह मिली। जहां पर मृगनयनी एम्पोरीयम के सहयोग से अमरकंटक कोदो चावल का स्टॉल लगाया गया। स्टॉल में शुरुआत से ही लोगों की अच्छी भीड़ लगी रही है एवं लोगों ने इस उत्पाद के महत्व को समझ इसका क्रय भी किया। आज के समय में एक बार फिर जन समुदाय का रुझान परम्परागत खाद्यान्नों के प्रति बढ़ रहा है। जिला प्रशासन द्वारा उक्त स्थिति को ध्यान में रखते हुए अमरकंटक कोदो के पौष्टिक महत्व के प्रति आमजनो में जागरूकता लाने एवं इस विशेषता से स्थानीय जनो को लाभान्वित करने के उद्देश्य से यह प्रयास किया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि अमरकंटक कोदो चावल के उत्पादन एवं प्रसंस्करण में कृषि विभाग सतत रूप से समूहों को मार्गदर्शन प्रदान कर रहा है इसके साथ ही उत्पाद की पैकिंग एवं मार्केटिंग में भी जिला प्रशासन एवं आईजीएनटीयू अमरकंटक द्वारा सहयोग किया जा रहा है। कोदो भारत का एक प्राचीन अन्न है जिसे ऋषि अन्न माना जाता था। इसके दाने में 8.3 प्रतिशत प्रोटीन, 1.4 प्रतिशत वसा तथा 65.9 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट पाई जाती है। कोदो-कुटकी मधुमेह नियंत्रण, गुर्दो के लिए लाभकारी है। कोदो-कुटकी हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए रामबाण है। इसमें चावल के मुकाबले कैल्शियम भी 12 गुना अधिक होता है। शरीर में आयरन की कमी को भी यह पूरा करता है। इसके उपयोग से कई पौष्टिक तत्वों की पूर्ति होती है। वर्ष 2009 में जर्नल ऑफ एथनोफार्माकोलोजी में प्रकाशित एक शोध कोदो को मधुमेह के रोगियों के लिए स्वास्थ्यकर पाया है। वहीं वर्ष 2005 में फूड केमिस्ट्री नामक जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार कोदो में फाइबर काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो लोगों को मोटापे से बचाता है। वर्ष 2014 में प्रकाशित पुस्तक हीलिंग ट्रडिशंस ऑफ द नॉर्थवेस्टर्न हिमालयाज के अनुसार कोदो बुरे कोलेस्ट्रोल घटाने में भी मददगार साबित होता है।

यह स्वास्थ्य गीत यहाँ प्रासंगिक है

कोदो कुटकी के भात खाले बीमारी भगा ले
यह जिंदगी हवे सुन्दर छाया है रे हाय
कोदो कुटकी के भात खाले चकोड़ा की भाजी
सब दूर होवे रहे मन में राशि
मधु मोह-मोह-मोह सपा होवे न रोगी
बेहतर स्वास्थ्य एवं जनजातीय समूह के लोगों के उज्जवल भविष्य के लिए किया गया यह प्रयास धीरे धीरे वृहद रूप ले रहा है। जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय लोगों को सहभागिता बढ़ाने हेतु सतत रूप से उत्साहवर्धन किया जा रहा है।


No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com