-->

Breaking News

किसान मेला का आयोजन संपन्न मेले में किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड का किया गया वितरण


किसान मेला का आयोजन संपन्न

मेले में किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड का किया गया वितरण

अनूपपुर / प्रदीप मिश्रा-8770089979

 05 दिसम्बर 2019 को विश्व मृदा स्वास्थ दिवस के अवसर पर स्वाईल हेल्थ कार्ड योजनांतर्गत जिले के किसानो को लाभांन्वित करने हेतु किसान मेला का आयोजन कृषि उपज मण्डी प्रांगण अनूपपुर मे किया गया। इस अवसर पर कृषि विज्ञान केन्द्र अनूपपुर के वरिष्ठ बैज्ञानिक डाॅ0 एस0के0 पाण्डेय, कृषि विज्ञान केन्द्र अमरकंटक की अनीता ठाकुर, योगेश राजपूत, अनुविभागीय कृषि अधिकारी एम.पी.चैधरी, अनूपपुर विकासखण्ड के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी वी.के.वर्मा, पुष्पराजगढ़ के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एल.एस.उद्दे, जैतहरी से आर.डी.एस. मरावी, प्रभारी बी.टी.एम. पुष्पराजगढ़ एस.के.विश्वकर्मा, जिले के चारों विकासखंडों के विभिन्न ग्रामों से आए किसान उपस्थित थे। इस अवसर पर कृषि विज्ञान केन्द्र अमरकंटक की अनीता ठाकुर द्वारा मृदा की संरचना एवं इनके पोषक तत्वो के बारे मे विस्तार से जानकारी दी गयी। उनके द्वारा बताया गया कि यदि मृदा मे आवश्यक पोषक तत्व यदि कम हो जाते है तो इसका सीधा असर कृषक की आमदनी और कृषि लागत पर आता है।
अतः सभी कृषक अपनी मिटटी की जाॅच अवश्य कराये। यह जाॅच जिले के चारो विकासखण्डो के मृदा परीक्षण प्रयोगशाला मे निःशुल्क की जाती है। योगेश राजपूत द्वारा फलदार पौधो की खेती के जाॅच के संबंध में तथा वरिष्ठ बैज्ञानिक डाॅ0 एस0के0 पाण्डेय द्वारा विभिन्न फसलो मे पोषक तत्वो की कितनी मात्रा की आवश्यकता होती हैं एवं मृदा स्वास्थय कार्ड के परिणाम मे आवश्यक पोषक तत्वो की जो मात्रा सामान्यतः पाये जाना चाहिए इस पर विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर किसानों को उनके खेत से ली गई मिट्टी नमूना का प्रयोगशाला से जाॅच होने के बाद मृदा स्वास्थ कार्ड का वितरण किया गया। 
 



No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com