-->

Breaking News

'स्वच्छता उद्यमियों' को वित्तीय सुविधा प्रदान करे बैंक : PM मोदी

मुंबई : अपने स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बैंकों से साफ-सफाई एवं कचरा प्रबंधन उद्यमों को वित्तीय सुविधा उपलब्ध कराकर एक वर्ष में एक लाख ‘स्वच्छता उद्यमी’ तैयार करने में मदद करने को कहा।

मोदी ने बैंकों से ‘सामाजिक बदलाव का एजेंट’ बनने को कहा। उन्होंने कहा कि बैंकों को सामाजिक जिम्मेदारी तथा देश के विकास के लिये ‘चार्टर’ अपनाने की जरूरत है।’ प्रधानमंत्री ने ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की शुरूआत दो अक्तूबर 2014 को की और देश में सभी को महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने के लिये प्रेरित किया।

आईसीआईसीआई समूह के 60 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ‘‘क्या हम स्वच्छता उद्यमी तैयार कर सकते हैं? ठोस कचरा प्रबंधन तथा जल शोधन के क्षेत्र में अपार संभावनायें हैं।’ उन्होंने कहा, ‘वित्तीय क्षेत्र में क्या हम नया क्षेत्र विकसित कर सकते हैं और इसे प्राथमिकता दे सकते हैं और क्या बैंक वित्त की मदद से एक लाख स्वच्छता उद्यमी तैयार कर सकते हैं?’

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘ठोस कचरा प्रबंधन तथा जल शोधन बड़ा कारोबार है। हम युवाओं को प्रशिक्षण तथा वित्तीय सुविधा देकर इस प्रकार का उद्यमी तैयार कर सकते हैं। यह दीर्घकाल में टिकाउ हो सकता है।’ उन्होंने कहा कि बैंक बुनियादी ढांचे के लिये कोष देते हैं और इस प्रकार के क्षेत्रों में उद्यमी बनने के लिये छोटे लोगों को भी वित्तीय सहायता दे सकते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बैंकों द्वारा इस प्रकार के उद्यमियों को मदद देने से ‘स्वच्छ भारत’ की परिकल्पना को भरोसेमंद वास्तविक रूप देने में मदद मिलेगी। उन्होंने इस अवसर पर ‘आईसीआईसी डिजिटल गांव’ राष्ट्र को समर्पित किया। इसे निजी क्षेत्र के देश के इस सबसे बड़े बैंक ने गुजरात के अकोदारा गांव को अपनाकर विकसित किया है।

नकदी रहित बैंकिंग लेनदेन पर जोर देते हुये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि इस तरह का लेनदेन कालेधन की समस्या का सबसे बेहतर समाधान हो सकता है। उन्होंने बैंकों से लोगों को सोने में भारी निवेश से हतोत्साहित करने के तरीके निकालने को कहा। पिछले साल हुये आम चुनाव के दौरान कालाधन प्रमुख राजनीतिक मुद्दा रहा है। इन चुनावों में मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दलों को बड़ी जीत हासिल हुई।

मोदी ने कहा कि डिजिटल गांव के रूप में आईसीआईसीआई बैंक द्वारा चुना गया गांव में एक पशु गृह है जिसने गांव में आय एवं साफ-सफाई में सुधार के लिये उल्लेखनीय योगदान दिया। उन्होंने कहा कि देश में ज्यादा-से-ज्यादा गांव इस मॉडल को अपनाएंगे और ग्रामीण विकास देश के लिये आर्थिक विकास का एक प्रमुख शक्तिकेंद्र बनकर उभर सकता हैं।

प्रधानमंत्री ने आईसीआईसीआई बैंक की महाप्रबंधक और सीईओ चंदा कोचर की बैंक के भीतर स्वच्छ भारत अभियान की दिशा में किये गये प्रयासों के लिये सराहना की।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com