-->

Breaking News

इतिहास रचने की कगार पर ISRO, 7 देशों के 104 Satellites को भेजेगा अंतरिक्ष में

आज सुबह 9.28 मिनट पर इंडियन स्पेस रिसर्च अॉर्गनाइजेशन (इसरो) एक साथ 7 देशों के 104 सैटलाइट्स को पीएसएलवी-सी-37 के जरिए श्रीहरिकोटा से अंतरिक्ष में भेजेगा। अगर इसरो एेसा करने में कामयाब हो जाता है तो एक बार में सबसे ज्यादा सैटलाइट लॉन्च करने का रिकॉर्ड उसके नाम होगा। इससे पहले भी इसरो अंतरिक्ष के क्षेत्र में कई मुकाम हासिल कर चुका है, लेकिन यह पहली बार है जब भारत एक रॉकेट के जरिए इतने सारे सैटलाइट्स लॉन्च करेगा। अब तक रूस के नाम एक बार में 37 सैटलाइट्स अंतरिक्ष में भेजने का रिकॉर्ड है। जबकि पिछले जून में इसरो ने 20 सैटलाइट्स लॉन्च किए थे। इस बार भी एजेंसी पीएसएलवी के एक्स-एल वर्जन के रॉकेट का इस्तेमाल करेगी, जो स्पेस लॉन्च में ज्यादा कारगर साबित होता है। जून 2008 में जब इसरो ने पीएसएलवी-सी10 में एक साथ 10 सैटलाइट्स को कक्षा में स्थापित किया था तो यह एक विश्व रिकॉर्ड बन गया था। लेकिन अमेरिका और रूस ने कई बार यह रिकॉर्ड तोड़ा है।

एेसे होगा लॉन्च : पीएसएलवी पहले 714 किलोग्राम वजन वाले कार्टोसैट-2 सीरीज के उपग्रह का पृथ्वी पर निगरानी के लिए प्रक्षेपण करेगा और उसके बाद 104 सहयोगी उपग्रहों को धरती से करीब 505 किलोमीटर दूर ध्रुवीय सन सिंक्रोनस कक्षा में प्रवेश कराएगा, जिनका अंतरिक्ष में कुल वजन 664 किलोग्राम है। इनमें से करीब 88 सैटलाइट्स अमेरिका की एक कंपनी प्लेनेट के हैं। हर सैटलाइस का माप 10सेमी*10 सेमी*30 सेमी है और वजन 4.7 किलोग्राम है।

भारत के लिए क्यों जरूरी: पीएसएलवी-सी37 रॉकेट कार्टोसेट-2 सीरीज का सैटलाइट अंतरिक्ष में ले जाएगा, जिससे भारतीय भूभाग की हाई रेजोल्यूशन इमेज हासिल करने में मदद मिलेगी।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com