-->

Breaking News

प्रचंड की यात्रा से पहले सुषमा ने नेपाली विदेश मंत्री से मुलाकात की

नई दिल्ली : भारत और नेपाल ने कमजोर हुए संबंधों को दुरुस्त करने के प्रयासों के तहत नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड की नई दिल्ली यात्रा से पहले सोमवार को व्यापक वार्ता की और सुरक्षा, ऊर्जा तथा जल संसाधन जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग स्थापित करने का फैसला किया। प्रचंड की यात्रा को पारस्परिक हित एवं चिंता के मुद्दों पर चर्चा के अवसर के रूप में देखा जा रहा है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके नेपाली समकक्ष प्रकाश शरण महात के बीच वार्ता के दौरान दोनों पक्षों ने 15 सितंबर से शुरू हो रही प्रचंड की भारत यात्रा को लेकर भी चर्चा की। पिछले महीने पदभार संभालने के बाद प्रचंड की यह पहली विदेश यात्रा होगी।

विदेश मंत्रालय ने बैठक के बाद कहा, ‘दोनों पक्षों ने व्यापार एवं निवेश, रक्षा एवं सुरक्षा, आर्थिक एवं विकास भागीदारी, अवसंरचना विकास, ऊर्जा तथा जल संसाधन, सामान के आवागमन, लोगों के बीच संपर्कों, सेवाओं तथा विचारों के आदान-प्रदान को सुगम बनाने जैसे विविध क्षेत्रों में सदियों पुराने घनिष्ठ एवं मित्रवत संबंधों को और भी मजबूत बनाने तथा गहरा करने की प्रतिबद्धता दोहराई।’

मंत्रालय ने यह भी कहा, ‘नेपाल के प्रधानमंत्री की यात्रा दोनों पक्षों को पारस्परिक हित एवं चिंता के मुद्दों पर चर्चा का अवसर भी उपलब्ध कराएगी तथा दोनों देशों के बीच विविध क्षेत्रों में सदियों पुराने घनिष्ठ एवं मित्रवत संबंधों को मजबूत करने का मार्ग भी प्रशस्त करेगी।’ भारत की चार दिवसीय यात्रा के दौरान प्रचंड अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी से महत्वपूर्ण द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। नेपाल के नए संविधान को लेकर पिछले साल मधेसियों के आंदोलन की वजह से सीमा पर महीनों तक चली नाकाबंदी के कारण भारत-नेपाल संबंधों में खटास पैदा हो गई थी।

काठमांडो ने तब भारत पर आरोप लगाया था कि वह मधेसियों के समर्थन में ‘अनाधिकारिक नाकेबंदी’ कर रहा है।

भारत से सामान की आपूर्ति सामान्य होने के बाद भी द्विपक्षीय संबंधों में खटास जारी रही और नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री केपी ओली ने भारत पर अपनी सरकार को अपदस्थ करने तथा नेपाल में राजनीतिक अस्थिरता पैदा करने का आरोप लगाया। भारत ने इस आरोप को पूरी तरह से खारिज किया।

No comments

सोशल मीडिया पर सर्वाधिक लोकप्रियता प्राप्त करते हुए एमपी ऑनलाइन न्यूज़ मप्र का सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला रीजनल हिन्दी न्यूज पोर्टल बना हुआ है। अपने मजबूत नेटवर्क के अलावा मप्र के कई स्वतंत्र पत्रकार एवं जागरुक नागरिक भी एमपी ऑनलाइन न्यूज़ से सीधे जुड़े हुए हैं। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ एक ऐसा न्यूज पोर्टल है जो अपनी ही खबरों का खंडन भी आमंत्रित करता है एवं किसी भी विषय पर सभी पक्षों को सादर आमंत्रित करते हुए प्रमुखता के साथ प्रकाशित करता है। एमपी ऑनलाइन न्यूज़ की अपनी कोई समाचार नीति नहीं है। जो भी मप्र के हित में हो, प्रकाशन हेतु स्वीकार्य है। सूचनाएँ, समाचार, आरोप, प्रत्यारोप, लेख, विचार एवं हमारे संपादक से संपर्क करने के लिए कृपया मेल करें Email- editor@mponlinenews.com/ mponlinenews2013@gmail.com